Shivpuri News- कोरोना का ग्रहण: शादी में 100 तो अंतिम यात्रा में 20, होली पर डीेजे प्रतिबंधित

Bhopal Samachar
शिवपुरी। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट में संपन्न जिला सद्भावना एवं समन्वय समिति की बैठक में कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत होली का त्योहार अपने घर पर ही मनाने की अपील की गई है। कलेक्टर सिंह ने कहा कि जिले में लॉक डाउन की स्थिति निर्मित न हो। इसके लिए सभी का सहयोग जरूरी है।

कलेक्टर का कहना है कि होलिका दहन स्थल और होली खेलते समय कोविड गाइडलाइन का पालन किया जाये तथा होलिका दहन का स्वरूप सीमित रखा जाये। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए आने वाले त्योहार सामूहिक स्वरूप से मनाये जाने के बजाय घर पर ही मनाये और घरों में ही होली खेलें।

बाजारों में न लगाएं अनावश्यक भीड
कलेक्टर सिंह ने कहा कि ''मेरा मास्क-मेरी सुरक्षा'' अभियान के तहत भी मास्क लगाना जरूरी है। बाजारों में त्योहार के अवसर पर अनावश्यक भीड़-भाड़ से बचें और वाहनों से त्योहार के दिन आवश्यक कार्य से ही निकलें।

शादी में 100 तो अंतिम यात्रा में 20
कलेक्टर ने कहा कि शादी समारोह में 100,मृत्युभोज में 50 और अंतिम यात्रा में 20 से अधिक व्यक्ति सम्मिलित नहीं हो सकेंगे। साथ ही उठावनी और मृत्यु भोज इत्यादि कार्यक्रमों में भी 50 से अधिक व्यक्ति सम्मिलित नहीं हो पायेंगे। नवीन निर्देशों अनुसार स्वीमिंग पूल, जिम और सिनेमा-घर बंद रहेंगे। बंद हॉल में क्षमता के 50 प्रतिशत, अधिकतम 100 व्यक्ति ही कार्यक्रम में सम्मिलित हो सकेंगे।

रेस्टॉरेंट में खाने पर प्रतिबंध रहेगा, परंतु रेस्टॉरेंट खाने के पार्सल प्रदाय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी आदेश तक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई भी स्थगित रहेगी।

नाई की दुकान खुली रहेंगी
कलेक्टर ने कहा कि रविवार के दिन शैलून की दुकानें खुली रहेंगी एवं जिले में सप्ताह में एक दिन बाजार बंद करने से संबंधित प्रस्ताव भी राज्य शासन को भेजा गया है। समस्त वार्डों में माइक द्वारा कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। होली, विवाह आदि समारोह कार्यक्रमों में डीजे का उपयोग प्रतिबंधित रहेगा। डीजे का उपयोग करते पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

छह नए कोरोना मरीज, मार्च में अब तक 85 संक्रमित
मेडिकल कॉलेज शिवपुरी की 136 और रेपिड एंटीजन किट की 72 सैंपल टेस्ट रिपोर्ट में शुक्रवार को 6 पॉजिटव आई हैं। इसी के साथ मार्च महीने में कोरोना के 85 मरीज सामने आ चुके हैं। जबकि फरवरी महीने में सिर्फ 12 नए मरीज सामने आए थे। मेडिकल कॉलेज की लिस्ट में कोरोना के 5 नए मरीज सामने हैं और 1 पॉजिटिव केस रेपिड एंटीजन किट से खनियांधाना का शामिल है।

इसी के साथ जिले में कुए छह नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। जिले में अब एक्टिव केस 51 हो गए हैं। जिले में अब तक कुल 4 हजार 23 कोरोना मरीज हो चुके हैं जिनमें 3942 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।
G-W2F7VGPV5M