कोरोना के मामले में डराने वाली खबर: बढ़ रहा है कोरोना और थम रहा है टीकाकरण, 2 दिन का डोज शेष - Shivpuri News

शिवपुरी। कोरोना से लडने के लिए देश में टीकाकरण शुरू किया गया हैं,लेकिन टीकाकरण के बाद भी कोरोना का ग्राफ थमने का नाम नही ले रहा हैं,कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में देश आ रहा हैं इससे हमारा जिला भी अछूता नही है। जहां मार्च में जिले में प्रतिदिन कोरोना के नए केस सामने आ रहे हैं तो वही कोरोना के मामले में एक ओर डराने वाली खबर आ रही है कि टीकाकरण की रफ्तार थमने वाली हैं।

हैल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाईन टारगेट लगभग अचीव, लेकिन जिले में हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स का लक्ष्य तो 87 प्रतिशत पूरा कर लिया है। वहीं बुजुर्गों और बीमारी से ग्रसित लोगों के टीकाकरण का अभी 15 प्रतिशत लक्ष्य ही हासिल हो पाया है। 60 वर्ष से अधिक उम्र के और 45 से 59 वर्ष के किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों की संख्या जिले में करीब 1.57 लाख है। इसके 15 प्रतिशत लोगों का ही कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लग सका है।

टीकाकरण में तेजी लाने के लिए 66 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू किया था। गुरुवार को सिर्फ 22 केंद्रों पर ही टीकाकरण किया। वहीं वैक्सीन के डोज कम थे। अब स्वास्थ्य विभाग के पास करीब 1 हजार ही डोज बचे हैं। हर दिन टीकाकरण का लक्ष्य ही 5 हजार का है। बुधवार तक स्वास्थ्य विभाग के पास 320 कोवैक्सीन और 210 कोविशील्ड बची हैं। इससे 1 हजार के लगभग डोज लगाए जा सकते हैं।

जैसे-जैसे टीकाकरण आगे बढ़ रहा है। लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ रही है और वे अधिक संख्या में पहुंच रहे हैं। अब उन्हें बेरंग लौटना होगा। गुरुवार को चिन्हित किए गए करीब 40 केंद्रों पर टीकाकरण नहीं हुआ और वैक्सीन लगवाने पहुंचे लोगों को निराश लौटना पड़ा।

इस महीने दो दिन का टीकाकरण और शेष

मार्च में अभी दो दिन और टीकाकरण होना है। 27 मार्च और 31 मार्च को टीकाकरण के सेशन होंगे। सोमवार को छुट्टी होने के कारण टीकाकरण नहीं होगा। इन दो दिनों के लिए जिले को कम से कम 10 हजार डोज की जरूरत है, लेकिन उनके पास उपलब्ध करीब 1 हजार डोज ही हैं।

अधिकारियों का कहना है कि हमें जैसे ही वैक्सीन मिलेगी तो हम रात में भी उसे केंद्रों तक सप्लाई करा देंगे, लेकिन अभी वैक्सीन मिलने की कोई सूचना नहीं है। यदि शुक्रवार को कोई सूचना मिलती है तो शनिवार तक वैक्सीन पहुंचाकर सभी केंद्रों पर टीकाकरण कराएंगे और यदि वैक्सीन नहीं मिली तो कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

अभी राहत की बात यह है कि कोविशील्ड के दूसरे डोज के अंतराल की समयावधि बढ़ गई है। पहले 4 हफ्ते बाद दूसरा डोज लगाना था, लेकिन अब नई गाइडलाइन के अनुसार 6 से 8 हफ्ते के अंतराल में इसका दूसरा डोज लगाया जाएगा।

1 अप्रैल से दुगुना हो जाएगा लक्ष्य

1 अप्रैल से 45 साल से अधिक उम्र वाले सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके चलते शिवपुरी का टीकाकरण का लक्ष्‌य लगभग दुगुना हो जाएगा। पहले ही लक्ष्‌य कम पूरा हुआ है और वैक्सीन की शॉर्टेज हो गई है। ऐसे में लक्ष्‌य दुगुना होने पर जिला टीकाकरण में और पिछड़ जाएगा। हालांकि अधिकारियों को उम्मीद है कि जल्द ही वैक्सीन मिल जाएंगी।

दो दिन से न वीसी हुई और न कोई संदेश आया

पिछले दो दिन से कोरोना टीकाकरण को लेकर कोई भी वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग नहीं हुई है जिससे जिले के अधिकारी अपनी परेशानी किसी को बता सकें। वहीं टीकाकरण के लिए बनाए गए वॉट्सएप ग्रुप पर भी वैक्सीन मिलने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है। इससे अधिकारी भी परेशानी में हैं कि अब टीकाकरण किस तरह से किया जाएगा।

इनका कहना है
अब लगभग 1 हजार डोज बचे हैं। हमें वैक्सीन के और डोज मिलने की पूरी उम्मीद है। यदि वैक्सीन नहीं मिली तो जितने उपलब्ध डोज हैं उन्हें ही लगाया जाएगा। इसके बाद शासन से जैसे निर्देश होंगे उसके अनुसार आगे की कार्रवाई तय करेंगे।
डॉ. संजय ऋषिश्वर, जिला टीकाकरण अधिकारी