अब आपको बिजली का बिल जमा करने लाइन में नही लगना होगा, ऑनलाइन ही जमा होंगें - Shivpuri News

शिवपुरी। अब आपको बिजली का बिल जमा करने लंबी लंबी लाईनो में नही लगना होगें,विभाग अब इससे छुटकारा दिलाने की कोशिश कर रहा हैंं,बताया जा रहा हैं कि आने वाले 1 अप्रैल से बिजली बिलों का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा। अब बिजली कंपनी के सभी कैश काउंटर खत्म होंगे। इसके लिए प्रदेश स्तर पर तैयारी शुरू हो गई है। पूरे प्रदेश में एक साथ यह योजना लागू की जा रही है।

विद्युत वितरण कंपनी 1 अप्रैल कैश काउंटर बंद करेगी। नई व्यवस्था में उपभोक्ताओं को अपने बिजली बिलों का भुगतान स्वयं ही करना होगा। इसके लिए विकल्प के तौर पर वर्तमान में चल रहे एमपी ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेंटर, एटीपी मशीन और कंपनी के पोर्टल चालू रहेंगे।

इसके अलावा नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई सहित अन्य मोबाइल एप से उपभोक्ता बिलों का भुगतान कर सकेंगे। इसके साथ ही चिह्नित स्थानों पर चयनित एजेंसियों को ऑनलाइन भुगतान के लिए अधिकृत किया जाएगा।

शिवपुरी जिले में 3 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ता हैं। वर्तमान में शहर में कस्टम गेट और माधव चौक बिजली दफ्तर में बिजली बिलों का नकद भुगतान हो रहा है।

फिलहाल फरवरी-मार्च महीने में पुरानी व्यवस्था ही... नकद भी जमा कर सकेंगे

बिजली कंपनी ने यह निर्देश दिए हैं कि फरवरी-मार्च में पुरानी व्यवस्था ही लागू रहेगी। इसके लिए किसी को भी ऑनलाइन भुगतान के लिए अधिकृत नहीं किया गया है। कोई व्यक्ति कैश कलेक्शन के लिए उपभोक्ता के यहां आता है तो उससे बिजली कंपनी का आईडी कार्ड जरूर मांगे और संबंधित व्यक्ति की फोटो खींचकर अपने पास रखें।

ऑनलाइन भुगतान करने पर छूट भी देगी कंपनी, समय की भी बचत होगी

बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने पर 5 से 20 रुपए तक की छूट भी बिजली कंपनी की ओर से दी जाएगी। उपभोक्ता को बिल भुगतान की तुरंत जानकारी मिल सकेगी। उनके समय की बचत होगी। कहीं से भी बिल का भुगतान करने की सुविधा रहेगी। इसके अलावा अन्य वैकल्पिक व्यवस्थाएं भी ऑनलाइन भुगतान के लिए की जाएंगी।

नई व्यवस्था लागू होगी लेकिन अभी आदेश नहीं

बिजली बिल जमा करने संबंधी नई व्यवस्था लागू की जाना है लेकिन इसकी शुरुआत कब से होगी, इसके आदेश जारी नहीं हुए हैं। आदेश आने के बाद लोगों को इसकी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। नई व्यवस्था में कैशलेस और ऑनलाइन भुगतान को बढ़ावा देने का प्रयास हो रहा है।
अंकुर गुप्ता, डीई, विद्युत वितरण कंपनी शिवपुरी