आजाद हिंद फौज के नायक स्व कर्नल ढिल्लन की पुण्यतिथि में हातौद में हुई श्रृद्धांजलि सभा - Shivpuri News

शिवपुरी। भारत की आजादी के परमवीर योद्धा व आजाद हिन्द फौज के महानायक, पद्म भूषण कर्नल गुरूवख्श सिंह ढिल्लन की 15वीं पुण्य तिथि पर श्रृद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन कर्नल जी.एस.ढिल्लन समाधि स्थल आजाद हिन्द पार्क हातौद में किया गया। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने स्व.ढिल्लन के समाधि पर पुष्प अर्पित कर श्रृद्धांजलि दी। इस मौके पर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर भी प्रकाश डाला गया।

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कर्नल स्व.जी.एस.ढिल्लन को श्रृद्धांजलि देते हुए कहा कि सच्ची श्रृद्धांजली तो तब होगी जब हम उनके आदर्शों का थोड़े से हिस्से का भी करें। स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में जहां कई संगठनों ने अपना योगदान दिया। हम सभी लोग अपने आप को गौरान्वित महसूस करते है कि आज शिवपुरी की धरा पर स्वतंत्रता संग्राम के परमवीर योद्धा की पुण्यतिथि पर आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में भाग ले रहे है।

पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने स्व. कर्नल को श्रृद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि स्व.ढिल्लन के बताये हुए मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होंने सशक्त भारत की कल्पना की थी और सभी समाज के लोगों को अपने साथ रखा। स्व.ढिल्लन हमारे प्रेरणास्त्रोत है। सभी समाज एक होकर देश की शक्ति को बढ़ाए तो मुझे लगता है इससे सच्ची श्रृद्धांजलि कोई नहीं हो सकती। स्व.ढिल्लन का देश को आजादी दिलाने में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

उनके इस योगदान को भूलाया नहीं जा सकता है। स्व. ढिल्लन की नातिन कु.डिम्पल ढिल्लन ने अपनी श्रृद्धांजलि देते हुए कहा कि आज आवश्यकता है कि उन वीर शहीद सेनानियों को याद करें। जिन्होंने हमें आजादी दिलाई। उन्होंने स्व.ढिल्लन से जुड़े हुए कई घटनाओं का स्मरण किया। उन्होंने कहा कि स्व.ढिल्लन ने आदर्श जीवन की स्थापना की और राष्ट्र को स्वतंत्र कराने में अग्रणीय योद्धा के रूप में अपना योगदान दिया। कार्यक्रम को डीआईजी आईटीबीपी करैरा के श्री सुरिन्द्रर खत्री द्वारा भी संबोधित किया गया।

इस अवसर पर जेलर बी.एस.मौर्य के नेतृत्व में जयहिन्द मिशन के तत्वाधान में शहर से एक मशाल रैली निकाली गई। जो स्व.ढिल्लन की समाधि स्थल पर पहुंचकर श्रृद्धांजलि दी। इस अवसर पर डीआईजी आईटीबीपी करैरा सुरिन्द्रर खत्री, डीआईजी आईटीबीपी राजीव लोचन शुक्ल, जिला अध्यक्ष राजू बाथम, पूर्व विधायक प्रहलाद भारती, डाॅ.रघुवीर सिंह गौर, डाॅ.पी.के.खरे, डाॅ.गोविंद सिंह, मुन्नालाल कुशवाह सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों को प्रमाण-पत्र प्रदाय कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन गिरीश मिश्रा एवं आदित्य शिवपुरी ने किया।