क्या सिंधियानिष्ठों के कारण भाजपा की कार्यकारणी के गठन में हो रही है देरी - Shivpuri News

शिवपुरी। भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश भर में अपने जिलाध्यक्षों की लगभग एक साल पहले घोषणा कर दी । लेकिन अभी तक जिलाध्यक्ष अपनी जिला कार्यकारिणी का गठन किसी भी जिले में नहीं कर पाए हैं । इनमें शिवपुरी जिला भी शामिल है । शिवपुरी में 14 माह पहले भाजपा ने जिलाध्यक्ष के रूप में संघ से जुडे निष्ठावान कार्यकर्ता राजू बाथम की ताजपोशी की थी । लेकिन आज भी प्रदेश से हरी झंडी न मिलने के कारण वह अपनी कार्यकारिणी का गठन नही कर पाए।

सूत्रो के अनुसार अप्रैल के प्रथम सप्ताह में नगर पालिका चुनाव होना संभावित हैं ऐसे में सवाल हैं कि क्या नगर पालिका चुनाव से पहले भाजपा संगठन अपने जिला कार्यकारिणी का गठन कर पाएगा या नही।

यदि जिला कार्यकारिणी का गठन नहीं हुआ तो संगठन किस तरह से नगर पालिका चुनाव में भाजपा की जीत में जुटेगा , यह एक बड़ा सवाल है । भाजपा में पहली बार जिला कार्यकारिणी के गठन में इतनी उठापटक देखनी पड़ रही है । सूत्रों के अनुसार मार्च में सिंधिया के भाजपा में आने और प्रदेश में भाजपा की सरकार में सिंधिया की मुख्य भूमिका रही ।

इसी कारण सरकार और संगठन में सिंधिया समर्थकों की भागीदारी के लिए सिंधिया खैमे का दबाव है । प्रदेश की सरकार में तो सिंधिया खैमा अपनी मनमर्जी चलाने में सफल रहा है । इसी तर्ज पर सिंधिया खैमा यह भी चाहता है कि संगठन में उसे पर्याप्त सम्मानजनक प्रतिनिधित्व मिले ।

इसी दबाव के फलस्वरूप भाजपा जिला कार्यकारिणी का गठन नहीं हो पा रहा है । नगर पालिका चुनाव तक यदि भाजपा जिला कार्यकारिणी का गठन नहीं हुआ तो भाजपा को नगरीय निकाय के चुनाव के संचालन में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है । सिंधिया खैमे का दबाव है कि नगरीय निकाय के चुनाव के पहले जिला कार्यकारिणी का गठन हो जाए और उसमें सिंधिया समर्थकों की पर्याप्त भागीदारी हो ।

इसके बाद सिंधिया खैमा यह भी चाहता है कि नगरीय निकाय चुनाव में अध्यक्ष और पार्षद पद पर उनके समर्थकों को सम्मानजनक तरीके से टिकट दिए जाएं । जिससे सिंधिया समर्थक भाजपा की मुख्य धारा में शामिल हो सकें और अपने आप को उपेक्षित महसूस नही कर सके। भाजपा के एक नेता ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अभी तो प्रदेश पदाधिकारियो की नियुक्ति हुई हैं जबकि पूरी कार्यकारिणी नही बनी है इसके बाद जिला कार्यकारणाी का नंबर आऐगा।

इनका कहना हैं
जिला कार्यकारिणी गठन में अभी उपर से निर्देश नही मिले हैं जैसे ही प्रदेश से निर्देश प्राप्त होगें उस अनुरूप कार्यवाही की जाऐगी वैसे संभव हैं कि नगरिय निकाय चुनाव से पहले कार्यकारिणी का गठन हो जाऐगा जहां तक सिंधिया खेमे के दबाब का सवाल हैं तो ऐसा कोई दबाब नही हैं।
राजू बाथम, जिलाध्यक्ष भाजपा शिवपुरी