शिवपुरी के तीन केन्द्रों पर लगाये गये 622 द्वितीय डोज - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में कोरोना वैक्सीनेशन कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह के नेतृत्व में शुरू हुआ जिससे कोरोना वैक्सीनेशन को गति मिली। प्रथम डोज में अधिकारियों, कर्मचारियों को टीके लगाए गए। कोरोना से बचाव के लिये टीके का पहला डोज लगने के बाद जिला चिकित्सालय, मेडीकल कॉलेज और सतनबाडा केन्द्र पर 22 फरवरी को 622 व्यक्तियों को द्वितीय डोज लगाया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि एचसीडब्ल्यू का लक्ष्य 8590 का था, उसमें 7075 को वैक्सीन लगी और फ्रंटलाइन वर्कर का लक्ष्य 7715 था, उसमें से 6563 को वैक्सीन का प्रथम डोज लगा। 20 फरवरी में कुल प्लानसेशन 15 थे, जिनमें से 14 सेशन हुये। कोरोना वैक्सीन को लेकर जिले भर के फ्रंट लाइन वर्कर और अन्य लोगों में खुशी का माहौल है।

अगले 14 दिन के बाद व्यक्ति के शरीर में एन्टीबॉडी बनने लगती है जिसके बाद व्यक्ति पूरी तरह कोरोना से सुरक्षित है। टीकाकरण की प्रक्रिया जिला चिकित्सालय, मेडीकल कॉलेज एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर हुई। जिसके चलते इस काम ने गति पकड ली है। हितग्राही के पास एक दिन पहले मैसेज भी पहुँच रहे है एवं टीका लगवाने के लिये दिवस भी दर्शाया गया है।