न्यू ईयर पर शिवपुरी कलेक्टर ने किया बेटी की पेटी का शुभारंभ - Shivpuri News

शिवपुरी। बेटियां जो अपनी बात परिवार समाज या अन्य स्थानों पर रखने में कठिनाई महसूस करती हैं इसके लिए जिले में 'बेटी की पेटी' की शुरुआत की गई है। इसमें बेटियां बिना किसी संकोच के अपनी परेशानी, शिकायत या सुझाव डाल सकती हैं। जिनका जिला प्रशासन द्वारा समाधान किया जाएगा। जिला प्रशासन का यह प्रयास रहेगा कि जिले की बेटियां सुरक्षित महसूस करें और विकास के सौपनों में समान अवसर प्राप्त कर सकें। 

जिले में विभिन्न स्थानों को चिन्हित कर यह पेटी लगाई जाएंगी। यह बात कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने बेटी की पेटी के शुभारंभ अवसर पर कही। उन्होंने कहा की यह एक शुरुआत की गई है आगे यह प्रयास रहेगा कि जिले में बालिका शिक्षा का प्रतिशत बढ़े और हर क्षेत्र में महिलाएं सशक्त बने।

आज फिजिकल रोड स्थित आशा ट्रेनिंग सेंटर में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने इसका शुभारंभ किया। इस दौरान जिला पंचायत के सीईओ एच पी वर्मा, सीएमएचओ डॉ एएल शर्मा, डीपीओ महिला बाल विकास देवेंद्र सुंद्रियाल, जिला शिक्षा अधिकारी दीपक पांडे, ग्राम भारती मंडल की संचालिका दीपिका लाम्बा, आशा कार्यकर्ताएं और विभिन्न कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली जिले की छात्राएं मौजूद थीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि बेटी की पेटी के माध्यम से बेटियों की समस्या निराकरण के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया गया है। पुलिस सुरक्षा के लिए काम कर रही है लेकिन अन्य समस्याएं भी होती हैं जिनका निराकरण भी होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं। पुलिस विभाग का जिक्र करते हुए कहा कि पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में महिलाओं को 33ः आरक्षण दिया जा रहा है। बेटियां इसका लाभ लें और आगे बढ़े।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एचपी वर्मा, सीएमएचओ और महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने भी अपने विचार व्यक्त किए। जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंद्रियाल ने बेटी की पेटी कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसकी निगरानी के लिए जिले में नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग की प्रभारी सहायक संचालक श्रीमती नीलम पटेरिया को नोडल अधिकारी और एसआरएलएम कौशल विकास की जिला प्रबंधक तृप्ति राय को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसमें प्रशासन व पुलिस के समन्वय से बेटियों की समस्या का निराकरण किया जाएगा।

कन्या पूजन कर हुई कार्यक्रम की शुरुआत

बेटी की पेटी कार्यक्रम की शुरुआत कन्या पूजन कर की गई। कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक सहित अन्य अधिकारियों ने कन्या पूजन कर उन्हें लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र प्रदान किए।

रोको टोको के तहत ली गई शपथ

कार्यक्रम में रोको टोको अभियान के तहत कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता की शपथ ली गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जल्द वैक्सीन आने की संभावना है लेकिन जब तक वैक्सीन नहीं तब तक हम सभी को सावधानी बरतना है। किसी भी प्रकार की लापरवाही हमारे लिए घातक हो सकती है इसलिए मास्क अवश्य लगायें।