DPC को निरीक्षण के दौरान संचालित मिले मोहल्ला क्लास, WHATSAPP से करा रहे है स्टडी - Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जिले में संचालित हमारा घर हमारा विद्यालय योजना के तहत प्राथमिक माध्यमिक शालाओं के बच्चों को इस कोरोना काल में दक्ष बनाने के लिए मोहल्ला क्लासों का संचालन जगह-जगह किया जा रहा है। शिक्षक इन कक्षाओं में स्थानीय परिवेश के बच्चों को बुलाकर मौके पर ही उनका दक्षता संवर्धन कर रहे हैं और उन्हें आवश्यक पाठ्य सामग्री से भी परिचित कराया जा रहा है ।

इसके अलावा व्हाट्सएप ग्रुप रेडियो एवं टेलीविजन के माध्यम से भी पठन-पाठन कराया जा रहा है। नगरीय क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों में भी इन कक्षाओं का संचालन तय समयावधि पर हो रहा है या नहीं इसके लिए निरीक्षण कर्ता अधिकारी भी समय-समय पर मोहल्ला क्लासों का अवलोकन कर रहे हैं। 

गुरुवार को जिला परियोजना समन्वयक डीआर कर्ण बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर सीएससी अरविंद सरैया विपिन पचैरी के दल ने मोहल्ला क्लासों का औचक निरीक्षण किया। इस क्रम में नगरीय क्षेत्र में फतेहपुर रोड क्षेत्र में आदर्श नगर एकीकृत विद्यालय के बच्चों की कक्षा 6 से 8 की कक्षा संचालित पाई गई। यहां शिक्षक भगवती प्रसाद शर्मा शिक्षिका श्रीमती ज्योति श्रीवास्तव बच्चों को अध्यापन कराते मिले। 

बच्चों ने डीपीसी को अवगत कराया कि उन्हें व्हाट्सएप ग्रुप पर भी होमवर्क दिया जा रहा है जिसका शिक्षकों द्वारा समय-समय पर निरीक्षण किया जाता है। इस विद्यालय के कुछ शिक्षक तारकेश्वरी कॉलोनी क्षेत्र में मोहल्ला क्लास संचालन में तल्लीन मिले जिनमें बृजेश यादव मनोज पुरोहित श्रीमती ज्योति भार्गव शामिल है। इस निरीक्षण दल ने चंदनपुरा माधव चैक नोहरी कला में भी निरीक्षण किया यहां भी मोहल्ला क्लास संचालित मिले।