सरकार किसान हितैषी कार्य कर रही है,आज PM किसान सम्मान निधि के तहत डायरेक्ट डाली है राशि: यशोधरा राजे - Shivpuri News

शिवपुरी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हितग्राहियों को लाभ वितरण के लिए शुक्रवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले के पिछोर विकासखंड के खोड में प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याणए तकनीकी शिक्षाए कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के संबोधन का सीधा प्रसारण किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी हितग्राहियों ने उनके संवाद को सुना।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि सरकार किसान हितैषी कार्य कर रही है। किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। सभी उनका लाभ लें। उन्होंने कृषि कानूनों के संबंध में कहा कि यह किसानों के लिए हितकारी साबित होंगे। कार्यक्रम में अन्य जनप्रतिनिधियों सहित कलेक्टर अक्षय कुमार सिंहए पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेलए डीएफओ लवित भारतीए जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हितग्राहियों को किया लाभ वितरण
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभ वितरण किया। आयुष्मान कार्डए ग्रामीण पथ विक्रेता योजनाए उद्यानिकी विभाग की ओर से शंकर बीज वितरणए पशुपालन विभाग की ओर से क्रेडिट कार्ड वितरण और चारा विकास योजना के तहत बरसीम बीजए कृषि विभाग की आत्मा योजना के अंतर्गत अनुदान पर सिंचाई उपकरण का वितरण किया गया।

कन्या पूजन कर दिए प्रमाण पत्र
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र भी बालिकाओं को प्रदान किये। उससे पहले कन्या पूजन किया फिर बालिकाओं को प्रमाण पत्र दिए। उन्होंने बालिका भूमि सेनए परी वंशकारए स्नेहा यादवए जानवी जाटव और काव्या जाटव को प्रमाण पत्र दिये। उन्होंने बालिकाओं की माताओं को यह प्रमाण पत्र सौंपे।

गौशाला लोकार्पण और पुल का भूमिपूजन
मंत्री श्रीमती सिंधिया ने खोड में ग्राम पंचायत भडोरा में 27ण्72 लाख की लागत की गौशाला का लोकार्पण किया। इसके अलावा मनपुरा.खोड मार्ग में महुअर नदी पर 444ण्22 लाख की लागत के पुल निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया।

उपतहसील खोड का लोकार्पण और सडक का भूमिपूजन
खोड में नया तहसील भवन तैयार किया गया है। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने इस नवीन भवन का लोकार्पण किया। साथ ही प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजनांतर्गत 33 किमी से अधिक लंबाई के 1338 10 लाख की लागत के सिरसौद से पिछोर मार्ग मनपुरा से पिछोर रन्नौद मार्ग का भूमिपूजन किया।

जनपद और ग्राम पंचायत स्तर पर हुए आयोजन
जिले की सभी जनपद पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके साथ ही ग्राम पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम रखे गए जहां किसानों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के संबोधन को सुना। जिले भर में लाखों किसानों ने कार्यक्रम में भाग लिया।