फुट से अधिक उंची नही होंगी माता की मूर्ति: नवदुर्गा महोत्सव की गाईड लाईन जारी - SHIVPURI NEWS

शिवपुरी।
मध्यप्रदेश में कोरोना का कहर जारी हैं प्रतिदिन कोरोना का ग्राफ बढ रहा हैं। कोरोना के कारण समाज के नियम कायदे बदल गए है। चैत की नवदुर्गा में मंदिरो के द्धवार बंद थे लेकिन अब अनलॉक 4 में मंदिर भी अनलॉक हो गए हैंं। अब नवदुर्गा में पंडाल भी संजेंगें लेकिन मातारानी की मुर्ति की उंचाई 6 फुट से अधिक नही होगी।

नवदुर्गा महोत्सव के लिए गृह मंत्रालय की गाइडलाइन जारी की हैं। प्रतिमाएं अधिकतम 6 फीट ऊंची हो सकती हैं। पंडाल का साइज भी 10 बाई 10 फीट अधिकतम होगा।

सामाजिक/सांस्कृतिक एवं अन्य कार्यक्रमों के आयोजन में 100 से कम व्यक्ति ही रह सकेंगे हैं। कार्यक्रम की पूर्व से अनुमति लेनी जरूरी।

किसी भी तरह के जुलूस निकालने की अनुमति नहीं होगी। गरबा-डांडिया भी नहीं होगा। लाउडस्पीकर बजाने के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है।

मूर्ति विसर्जन के लिए 10 से अधिक व्यक्तियों के समूह को अनुमति प्रदान नहीं की जाएगी। आयोजकों को अलग से जिला प्रशासन से लिखित अनुमति पहले से लेनी आवश्यक है।

झांकियों, पंडालों और विसर्जन के आयोजनों में श्रद्धालु फेस कवर, सोशल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजर का प्रयोग करेंगे। साथ ही शासन के द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का भी पालन करना होगा।

सभी दुकानें रात 8:00 बजे तक खोलने की अनुमति होगी। इसमें रेस्टोरेंट, मेडिकल, राशन, भोजनालय और खानपान से संबंधित दुकानें 8:00 बजे के बाद अपने निर्धारित समय तक खुल सकती है। रात 10:30 बजे से सुबह 6:00 बजे तक बिना किसी कारण के घूमने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

जिला प्रशासन द्वारा विसर्जन के लिए अधिक से अधिक उपयुक्त स्थानों का चयन किया जाएगा। विसर्जन स्थल पर कम भीड़ होना चाहिए।
नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगो पर कार्रवाई की जाएगी। इसमें जुर्माना और सजा दोनों तरह का दंड होगा।