बडी खबर: नवोदय विदयालय नरवर में 6वीं क्लास में मुरैना के 24 छात्रो ने लिया फर्जी तरिके से प्रवेश / Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। नवोदय विदयालय के 6वीं क्लास में प्रवेश रूक गया हैंं अब वेंटिंग वाले जिले के छात्रो को प्रवेश मिलेगा। विदित हो कि नवोदय विदयालय के 6वीं क्लास के लिए आयोजित हुई परिक्षाओ में मुरैना जिले के छात्रो ने फर्जी तरिके से भाग लिया था। यह मामला शिवपुरी की मीडिया ने प्रमुखता से उठाया था अब जांच उपरोत यह निर्णय लिया गया हैं कि मुरैना जिले के किसी भी छात्र को नवोदय विदयालय शिवपुरी में प्रेवश नही दिया जाऐगा जो जिले के छात्र वेटिंग  में थे उनकी प्रेवश प्रक्रिया शुरू की जाऐगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय में इस बार ओबीसी आरक्षण 27 प्रतिशत रखा गया था। इसका लाभ लेने के लिए मुरैना के छात्र-छात्राओं ने पोहरी के गांव छर्च के एक निजी विद्यालय में प्रवेश लिया और फिर नवोदय विद्यालय में आरक्षण का लाभ लेने के लिए इस परीक्षा को उत्तीर्ण भी कर ली । जब विद्यालय प्राचार्य को शक हुआ कि एक ही विद्यालय के 24 छात्र-छात्राएं कैसे परीक्षा पास कर सकते हैं,तो उन्होंने जांच की इसमें खुलासा हुआ कि ये छात्-छात्राएं मुरैना के हैं जिस पर उन्होंने सारा मामला कलेक्टर को अवगत कराया गया। तात्कालिन कलेक्टर अनुग्रह पी ने इस मामले मेें जांच के आदेश दिए और इसमें जांच की गई

समग्र आईडी से हुआ मामला उजागर

विद्यालय प्राचार्य कृष्णा ने मुरैना की समग्र आईडी सर्च की तो खुलासा हुआ कि मुरैना जिले के जिन बच्चों को प्रवेश परीक्षा पास की है। वे पहले ही पांचवी की परीक्षा पास कर चुके हैं और उनमें से 4 बच्चों ने नवोदय विद्यालय की परीक्षा भी दूसरी बार दी है। इस पर उन्होंने फिर से कलेक्टर को पत्र लिखा और कहा कि समग्र आईडी से इसकी जांच कराई जाए । तब दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा । जिस पर कलेक्टर ने डीईओ एवं तहसीलदार को दोबारा से जांच करने की बात कही और उनमें से समग्र आईडी से मिलान करने पर मुरैना जिले के 24 छात्र - छात्राएं से निकले जिन्होंने पांचवी की परीक्षा दोबारा दी थी।

मुरैना के इन छात्रों ने लिया प्रवेश
जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश परीक्षा में मुरैना के छात्र - छात्राएं इसमें गौरव धाकड़ , संजू धाकड़ , विकास , श्रीवास , अवधेश धाकड़ , आशीष धाकड़ , आयुष धाकड़ , रंजना धाकड़ , रूबी धाकड़ , सौरभ - धाकड़ , साध्वी धाकड़ , हरिओम धाकड़ , शिवम धाकड़ , अंकेश नागर , आयुष धाकड़ , दीप्ति धाकड़ , देवास धाकड़ , दुर्गेश धाकड़ , पुष्पेंद्र धाकड़ , रवि धाकड़ , रितिक धाकड़ , सौरभ धाकड़ , अंगद व पंकज ने विद्यालय प्रवेश लिया । इसमें से 4 छात्र ऐसे हैं जिन्होंने दोबारा विद्यालय की प्रवेश परीक्षा में भाग लिया है । समग्र आईडी जांच की ये बच्चे कक्षा 5 पहले ही पास कर चुके हैं । और उन्होंने दोबारा से जिले के विद्यालय में कक्षा 5 के परीक्षा पास कर कक्षा 6 की प्रवेश ले लिया।

इस मामले का कम शब्दो में सीधे-सीधे लिखने का प्रयास करते हैं जिले के नरवर तहसील के पनघटा गांव में स्थित नवोदय विदयालय में प्रेवश लेने के जिए मुरैना जिले की कैलारस तहसील के बच्चो ने पोहरी तहसील के अंतर्गत आने वाली गांव छर्च के एक प्राईवेट स्कूल से 5वीं क्लास की परिक्षा दी। इन सभी छात्रो ने नवोदय विदयालय के लिए 6वीं क्लास के प्रवेश लेने के लिए परिक्षा दी और पास की। लेकिन प्राचार्य ने देखा कि एक ही स्कूल के 24 बच्चे कैसे परिक्षा पास कर सकते हैं मामला संदिग्ध लगा और जांच की तो दूध का दूध पानी का पानी हो गया।

इनका कहना हैं
जिले के बच्चों  को देंगे प्रवेश समग्री आईडी से दूसरी बार परीक्षा देना पाया गया । इसलिए इस प्रवेश को निरस्त कर दिया है । अब वेटिंग वाले जिले के छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा । आरकृष्णा,प्राचार्य नवोदय विद्यालय नरवर
G-W2F7VGPV5M