सनघटा(ऐर) सिंचाई परियोजना को मिली केबिनेट स्वीकृति,50 गांव में पहुंचेगा सिंचाई का पानी / SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। मध्य प्रदेश की मंत्री परिषद बैठक में आज शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील स्थित सन घटा (ऐर) मध्यम सिंचाई परियोजना को मंजूरी मिल गई है । परियोजना के अस्तित्व में आने से लगभग 50 गांव में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होगा। मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों से इन गांव में पानी की समस्या से निजात मिलेगा।

तकनीकी शिक्षा कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान का आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि यह परियोजना शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के खोड इलाके के लिए वरदान साबित होगी ।वर्तमान में यह पूरा इलाका सूखा है यहां खेती के लिए सिंचाई का कोई साधन नहीं है।

श्रीमती सिंधिया ने बताया कि लगभग 145.45 करोड़ रुपए की लागत की इस परियोजना के पूर्ण होने पर 50 गांव की 4630 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी 350 हेक्टेयर भूमि में जलभराव होगा। इसके तहत 345 हेक्टेयर वन भूमि एवं 5 हेक्टेयर निजी भूमि अधिग्रहित की जाएगी। मंत्री श्रीमती सिंधिया ने बताया कि इस योजना में दो तरह की नहरे बनाई जाएंगी ,एक ओपन नहर जिससे 900 हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी तथा 3730 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई प्रेशर पाइप के माध्यम से पानी को खेतों तक पहुंचाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सनघटा परियोजना का प्रस्ताव पहले 1983 में बनाया गया था परियोजना की अधिक लागत होने के कारण अभी तक मंत्रिपरिषद से इसकी स्वीकृति नहीं मिल पाई थी। पिछली भाजपा सरकार में यह प्रस्ताव पूरी तरह तैयार था किंतु आचार संहिता लगने के कारण इसमें कोई निर्णय नहीं हो पाया था।गुरुवार को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में संपन्न कैबिनेट बैठक में इस परियोजना को मंजूरी मिल गई हैं।