मां का पहला पीला गाढ़ा दूध बच्चों को कई बीमारियों से बचाता है: सुपोषण सखी नीलम / SHIVPURI NEWS

NEWS ROOM
शिवपुरी। विश्व स्तनपान जो कि पूरे विश्व में 1 से 7 अगस्त तक मनाया जात हैं शिवपुरी जिले में कल से प्रारंभ होने जा रहा है स्तनपान सप्ताह की इस वर्ष की थीम एक स्वस्थ संसार के लिए स्तनपान का समर्थन करें हैं। स्वयं सेवी संस्था द्वारा पूरे सप्ताह स्तनपान के बारे में जागरुकता के लिए कई्र गतिधियों का आयोजन सोसल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए घरेलू स्तर पर होगा। 

आज आदिवासी वस्ती मदकपुरा में शक्त्शिाली महिला संगठन ने बिट्रानिया न्यूट्रीशन फाउण्डेशन एवं वन विभाग के सहयोग से स्तनपान सप्ताह के लिए गर्भवती ,धात्री एवं किशोरी बालिकाओं के लिए उन्नत किस्म के पांच पाचं पौधो का वितरण किया। जिसको कि स्तनपान सप्ताह के प्रथम दिन गर्भवती महिलाओं के द्वारा उनके घरों में लगाया जायेगा इस आशय के साथ जैसे कि मां को अपने गर्भावस्था से लेकर बच्चे के जन्म व 2 साल तक बच्चों का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

जिसमें कि जन्म के तुरन्त बाद पहला पीला गाढ़ा दूध पिलाना जिसको कि कोलस्ट्रम बोलते है वह बच्चे के लिए अमृत के समान है एवं 6 माह तक केवल और केवल स्तनपान तथा 6 माह के बाद स्तनपान के साथ साथ पूरक आहार की शृरुआत करनी चाहिऐ ऐसे ही फलदार पौधो की दो साल तक अच्छे से देखरेख करेगें तो पौधे वृक्ष बनकर मजबूत होगें एवं फल देंगें जो आपके बच्चे के उपयोग में आ सकते है एवं फलो को बेचकर आपकी आय का जरिया भी वन सकती है।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सुपोषण सखी श्रीमती नीलम प्रजापति ने महिलाओं को बताया कि मां का पहला पीला गाढ़ा दूध बच्चे को बहुत सी बिमारियों से बचाता है। बच्चों को इससे वंचित रखना किसी भी दृष्टि से सही नही है मै खुद दो बच्चों की मां हूं और मुझे गर्व है कि मैने अपने दोनो बच्चों को स्तनपान कराया आज दोनो बच्चे स्वस्थ है।

कार्यक्रम में एएनएम श्रीमती आरती कबीर ने गर्भवती व धात्री माताओं को एक स्वस्थ संसार के लिए स्तनपान का समर्थन करने का संकल्प कराया एवं कहा कि दो बच्चों में अंतर रखने में स्तनपान काफी कारगार है इसके साथ आप संस्थागत प्रसव केन्द्र में ही प्रसव कराये एवं मातृ एवं शिशु कार्ड को अपने पास जरुर रखें इसमें आपके गर्भकाल से लेकर बच्चें के पांच साल तक का पूरा रिकार्ड रहता है।

इसके बाद संस्था के संयोजक ने कहा कि विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत संस्था द्वारा 1 अगस्त से 7 अगस्त तक गर्भवती के घर जाकर पौधे रोपित करेगें फिर स्तनपान के संबध में पोस्टर एक एक गर्भवती माताओं के घर लगाऐगें जिससे कि वह स्तनपान के सही तरीके अपना सकें। किशोरी बालिकाओ, गर्भवती की सासु मां, ननद एवं समुदाय की अन्य महिलाओं को स्तनपान के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए तैयार करेंगें।

सर्वश्रेष्ट व्यवहार अपनाने वाली समुदाय की माताओं एवं गर्भवती माताअेां एवं सुपोषण सखी को प्राईज देकर प्रोत्साहित भी किया जायेगा। विश्व स्तनपान से संबधित पोस्टर बैनर व फिल्म गर्भवती व धात्री माताओ को सुपोषण सखी के द्वारा घर घर जाकर परामर्श देगी जिससे कि जिले में स्तनपान को लेकर जागरुकता पैदा की जायेगी। इस कार्यक्रम में गर्भवती, धात्री, किशोरी बालिकाए, एएनएम आरती कबीर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता रजनी वर्मा , सहायिका राधा यादव एवं आशा कार्यकर्ता ने सक्रिय भूमिका निभाई।
G-W2F7VGPV5M