देश सेवा और पौधरोपण से पर्यावरण सेवा में अग्रणीय भूमिका निभा रहा सीआईएटी: कलेक्टर / Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। यूं तो सीआरपीएफ देश सेवा में अग्रणीय आगे है इसके साथ-साथ शिवपुरी में स्थित सीआरपीएफ—सीआईएटी देश सेवा और पौधरोपण कर पर्यावरण सेवा में भी अपनी अग्रणीय भूमिका निभा रहा है, चाहे विश्व पर्यावरण दिवस पर रौपे गए पौधों की बात हो या फिर इस संस्थान की जहां हरा-भरा वातावरण स्वत: ही पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहा है और इसे अधिक हरा-भरा बनाए रखने के लिए एक बार फिर से पौधरोपण कर यह आमजन को संदेश है कि वह भी बर्षाकाल में एक-एक पौधा अवश्य रोपे।

पौधरोपण का यह संदेश और पर्यावरण संरक्षण की यह प्रशंसा की जिला कलेक्टर अनुग्रह पी. ने जो स्थानीय सीआरपीएफ—सीआईएटी परिसर में आयोजित वृहद पौधरोपण कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। इस दौरान संस्थान के प्रिंसीपल आईजी मूलचंद पंवार, कमाण्डेट सुरेश कुमार यादव सहित मुख्य वन संरक्षक वाय पी सिंह, डीएफओ लवित भारती विशेष रूप से मौजूद रहे।

इस अवसर पर संस्थान के अधिकारियों ने सपत्निक संस्थान परिसर में अपनी स्मृतियों के रूप में पौधरोपण किया साथ ही जिलाधीश के साथ मिलकर भी संस्थान ने हवादार, फलदार व छायादार पौधों का रोपण किया गया। इस तरह करीब 250 से अधिक पौधों को संस्थाान परिसर में रोपा गया जिन्हें खाद, मिट्टी और बाउण्ड्री प्रदान करते हुए संरक्षित भी किया गया।

मानवीय संवेदनाओं को जागृत करने किया जा रहा पौधरोपण : आईजी एमसी पंवार
इस अवसर पर आईजी मूलचंद पंवार ने बताया कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार वर्श-22 सभी केन्द्रीय सषस्त्र बलों के लिए मानवीय संवेदनाओं को जाग्रत करने के वर्श के रुप मे मनाया जाना सुनिष्चित किया गया है।

इसी क्रम में सी.आई.ए.टी. स्कूल शिवपुरी मे वृक्षारोपण अभियान किया गया, जो कि इसी कड़ी का दूसरा चरण है। इससे पहले विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधे रोपे गये थे। वृक्षारोपण की देख-भाल/सुरक्षा के लिए जवानो/अधिकारीयों का समूह बनाया गया है तथा गठित टोलियों की जिम्मेदारी आवंटित क्षेत्र मे वृक्षारोपण करना है रोपित वृक्षो को पानी देना उनके विकास पर निगरानी रखना तथा किसी पौधे के नश्ट होने पर उसकी बदली करना होगा।

इस कार्यक्रम का शुुभांरभ मूल चन्द पवॉर,(पीएमजी), पुलिस महानिरीक्षक, प्राचार्य सी.आई.ए.टी. स्कूल शिवपुरी की अध्यक्षता में किया गया तथा मुख्य अतिथि के रूप में अनुग्रह पी.,(जिलाधिकारी) सहित वाई. पी. सिंह (प्रमुख वन सरंक्षक), सुरेष कुमार यादव,(कमाण्डेंट), लवित भारती (जिला वन अधिकारी)उपस्थित थे। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के 250 वृक्ष लगाये गये। जिसमें नीम, कुसुम, गुलमोहर, जामुन, तथा बेलपत्र आदि प्रमुख है। इस अवसर पर सी.आई.ए.टी. स्कूल के अनिल कुमार (उप.कमा.), विनय कुमार (उप.कमा.), अलख शुक्ला (उप.कमा.), अनादि दयाल (उप कमा.) एवं समस्त अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारीगण सहित संस्थान मे उपस्थित प्रषिक्षक, प्रषिक्षुओ व उनके परिवारजन ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।
G-W2F7VGPV5M