प्यासी जनता ने घेरा CMO का बंगला, मटके फोडने की थी तैयारी:कहा पानी दो / Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवुपरी। शहर के प्यासे कंठो की प्यास बुझाने वाली योजना पिछले कई सालो से मजाक बन कर रह गई हैं,114 करोड की लागत से बनी यह योजना के क्रियावन पर लगातार सवाल खडे हो रहे हैं। लोगों को मड़ीखेड़ा योजना के तहत घर घर कनेक्शन भी दिए, लेकिन जल सप्लाई 8 दिन में एक दिन हो रही है, जिससे लोगों के सामने गर्मी में जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। 

गुरुवार को वार्ड 30-31 की प्यासी आवाम ने सीएमओ केके पटैरिया के बंगले का घेराव कर दिया। प्यासी जनता की मांग थी कि उन्हें पानी दिया जाए और हर दिन सप्लाई दी जाए, क्योंकि डैम से 8 दिन में एक दिन ही सप्लाई हो रही है। ऐसे में उन्हें पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि हमें हर रोज सप्लाई दी जाए, जिससे परेशानी नहीं होगी।

8 दिन में वह भी 40 से 45 मिनट होती है सप्लाई

वार्ड के लोगों का कहना है कि मड़ीखेड़ा डैम की सप्लाई 8 दिन में एक दिन दी जा रही है। वह भी महज 40 से 45 मिनट तक सप्लाई देने के बाद पानी चला जाता है। इनमें कम समय के लिए सप्लाई दी जा रही है, जिसमें पूरा पानी नहीं भरा होता है। यह पानी 8 दिन भी नहीं चलता है, क्योंकि गर्मी के चलते कूलर सहित अन्य कामों के लिए पानी लगता है। ऐसे में पानी की किल्लत हो रही है।

कनेक्शन के लिए काट दी रसीदें, लेकिन नहीं आ रहा पानी

सावित्री, रामवती, राजेश, विकास का कहना है कि मड़ीखेड़ा योजना के लिए कनेक्शन के लिए हम लोगों ने पैसे देकर रसीद भी कटवाई थी, लेकिन अब पानी नहीं आ रहा है। लोगों का कहना है कि जब रसीदें काटी थीं, तब नपा का कहना था कि सभी लोगों को हर रोज पानी मिलेगा, लेकिन अब उन्हें पानी ही नहीं मिल पा रहा है।

एक माह से परेशान हो रहे पानी के लिए

लोगों का कहना है कि एक माह पहले उन्होंने कनेक्शन लिए थे। इसके बाद से वे पानी के लिए परेशान हो रहे हैं, जबकि नए कनेक्शन के चलते उनके पुराने कनेक्शन काट दिए हैं। नलकूप से लाइन को भी हटा दिया गया है, जिससे पानी की परेशानी हो रही है। लोगों का कहना है कि यदि नलकूप की लाइन से जुड़ाव होता तो वह पानी के लिए परेशान नहीं होते।

मटका फोड़ने की थी तैयारी, तब तक आ गए सीएमओ

पानी न मिलने से नाराज लोग इनते आक्रोशित थे कि वह सीएमओ के घर के बाहर मटका फोड़ने वाले थे। मटका लेने मदन देशवारी चले भी गए, लेकिन कुछ ही देर बाद सीएमओ पटैरिया बंगले पर पहुंचे और लोगों से बात कर उनकी समस्या को जल्द हल करने की बात कही। इसके बाद लोगों का आक्रोश ठंडा पड़ा।

114 करोड़ की योजना के बाद भी लोगों के कंठ प्यासे

लोगों को पीने का पानी मिल सके इसके लिए मड़ीखेड़ा योजना तैयार की गई लेकिन इसकी लागत बढ़कर अब 114 करोड़ हो गई लेकिन प्यासी आवाम को अब तक इस योजना से सही तरीके से लगातार पानी की सप्लाई तक नहीं हो पा रही हैं जिसके चलते लोग परेशान हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि योजना से लगातार पानी मिले तब यह योजना सफल होगी।

मुख्य लाइन फूट जाती हैं जगह जगह से

मड़ीखेड़ा योजना के तहत जो पानी की मुख्य पाइप लाइन डाली गई हैं उसकी गुणवत्ता को लेकर भी सवाल उठ रहे हें। आए दिन पानी सप्लाई के दौरान मुख्य लाइन फूट जाती हैं जिससे जल सप्लाई बाधित होती हैं। ऐसे में लोगों का कहना है कि मड़ीखेड़ा योजना का पानी लगातार शहर में आना चाहिए और लोगों को हर रोज सप्लाई देनी चाहिए जिससे लोग पानी के लिए परेशान न हों।

इंदिरा कालोनी में भी नहीं हो पा रही नियमित सप्लाई

शहर की इंद्रा कालोनी में भी लगातार पानी की सप्लाई नहीं हो पा रही हैं। यहां के रहने वाले लोगों का कहना है कि पानी के लिए उन्हें परेशान होना पड़ रहा है। नियमित सप्लाई न होने से वह कालोनी से दूर जाकर नलकूपों से पानी ला रहे हैं जबकि मड़ीखेड़ा की सप्लाई नियमित हो जाएं तो लोगों को जलसंकट से निजात मिलेगी।

यह बोले अधिकारी

इंजीनियर को मौके पर भेजकर दिखवा रहा हूं कि वार्ड में नियमित सप्लाई क्यों नहीं हो रही हैं। वार्ड में नियमित पानी की सप्लाई की व्यवस्था करेंगे। वार्ड 30 और 31 के लोग आज आए थे उनकी समस्या का जल्द समाधान किया जाएगा। मैं खुद भी मौके पर जाऊंगा जब तक टैंकर से लोगों के लिए पानी की व्यवस्था बनाएंगे।
केके पटैरिया, सीएमओ नपा।
G-W2F7VGPV5M