जल्द ही गुजरेगी बीच शिवपुरी शहर में चमचमाती सडक, शुरू हो चुका है काम

शिवपुरी। नए बायपास से दूसरी तरफ बायपास तक शहर से होकर बनने वाली टूलेन और फोरलेन का निर्माण शुरू कर दिया गया है। मेडिकल कॉलेज के सामने वर्तमान घुमावदार हाइवे के स्थान पर सड़क को पुरानी सड़क होते हुए सीधा तैयार किया जा रहा है। 20 जनवरी 2019 को इस सड़क का भूमिपूजन मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने किया था।

जिसके बाद सड़क का निर्माण शुरू तो हुआ लेकिन काम बीच में रोक दिया गया था। सड़क के दोनों ओर पोल लगाने के साथ साथ कुछ हिस्से में नाली का निर्माण भी किया गया था। लेकिन सड़क निर्माण बंद हुआ जिससे लोगों की उम्मीदों को धक्का लगा था। अब फिर से निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। ठेकेदार की मानें तो अगले 6 महीने में सड़क बनकर तैयार हो जाएगी।

फोरलेन के साथ कुछ हिस्सा टूलेन भी रहेगा
शहर से गुजरने वाली फोरलेन की लम्बाई 13.54 किमी है। इसके निर्माण पर 34 करोड़ 63 लाख 99 हजार रुपये की राशि व्यय की जाएगी। सड़क पर 30 मीटर चौड़ी फोरलेन और कुछ हिस्से में टूलेन बननी हैं।

यह राशि मंत्री यशोधरा राजे ने स्वीक्रत कराई थी, जिससे फोरलेन के निर्माण के साथ चार चौराहों का निर्माण भी किया जाएगा, जबकि ग्वालियर बायपास पर राजमाता विजयाराजे सिंधिया की प्रतिमा स्थापना के लिए चौक के निर्माण पर 28 लाख रुपये की राशि खर्च की जाना है।

इस तरह बनेगी सड़क
शहर के दोनों नए फोरलेन बायपास तिराहे बनने के बाद शिवपुरी शहरी सीमा में 13.543 किमी लंबे फोरलेन के निर्माण में गुना नाके से मेडिकल कॉलेज होते हुए बायपास तक 6.500 किमी फोरलेन बनाया जा रहा है, जबकि 7.043 किमी टूलेन बनेगी। इसका निर्माण गुना नाके से फोरलेन तिराहा रायश्री तक किया जाएगा।