दूल्है राजा नही निकले शादी के काबिल, रूकवा दी शादी: दुल्हन की सूचना पर पहुंची थी TEAM

बदरवास। खबर जिले के कोलारस अनुविभाग के बदरवास ब्लॉक के एक गांव से आ रही हैं जहां प्रशासन को एक नाबालिग लडकी की शादी होने की सूचना मिली। प्रशासन ने जाकर वहां जांच की तो दूल्हन नही दूल्है राजा शादी के काबिल नही निकले। प्रशासन ने समझाईस देकर यह शादी रूकवा दी हैं।

जानकारी के अनुसार बदरवास थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गावं खपरिया में चाइल्ड लाइन को 1098 पर सूचना मिली कि बदरवास थाना क्षेत्र के गांव खपरिया में अवयस्क बालिका का बाल विवाह 4 जून को होने वाला हैं। बारात बदरवास ब्लॉक के ही गांव सालौन से आ रही है। सूचना पर कार्रवाई के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंदरियाल ने कोलारस परियोजना अधिकारी पूजा स्वर्णकार एवं परियोजना अधिकारी बदरवास फ्रांसिस्का कुजूर को मौके पर भेजा।

जांच करने पर बालिका की उम्र 18 वर्ष पूरी मिली,किंतु जब टीम दूल्हे के गांव पहुंची तो उसकी उम्र 20 वर्ष मिली। टीम ने परिजन को समझाया कि लड़के का 21 वर्ष से पहले विवाह करना अपराध है, इसके लिए आप लोगों को जेल हो सकती है,तो परिजन ने उम्र पूरी होने के बाद ही विवाह करने का लिखित सहमति पत्र दिया।

टीम में परियोजना अधिकारी फ्रांसिस्का कुजूर,पर्यवेक्षक स्वेता श्रीवास्तव एवं सहायक ग्रेड-3 उमाशंकर शर्मा ने गांव जाकर स्थानीय सरपंच मुसाबसिंह एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रामवती गुर्जर को साथ लेकर मौके पर पहुंचकर उम्र के दस्तावेज का परीक्षण किया।