गौशाला में बीमार गायों की दर्दनाक मौत का सिलसिला जारी, डॉक्टर नहीं आते / Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। नगर पालिका द्वारा संचालिकत लुधावली गौ शाला में पिछले दो दिन में तीन गायों की मौत का हो गई। इससे पूर्व ही एक दर्जन गायों की हो चुकी हैं, गायों की हो रही मौत के मामले को संज्ञान में लेते हुए नगर पालिका के सात कर्मचारियों को दोषी मानते हुए गायों की देख से हटा दिया गया, लेकिन वहां पदस्थ पशु चिकित्सक के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की। बताया गया हैं कि पशु चिकित्सक अपने ड्यूटी पर तैनात न रहते हुए गौ शाला में नियमित रूप से गायों की जांच करने नहीं पहुंचते। जिसका परिणाम हैं कि गायें बीमारी की हालत में तड़प-तड़प कर मर रही हैं।

नगर में स्थित लुधावली क्षेत्र की गौ शाला को नगर पालिका द्वारा संचालित किया जा रहा हैं। गायों की देखरेख के लिए नगर पालिका द्वारा ११ कर्मचारी  एक प्रभारी व एक चिकित्सक को पदस्थ किया गया हैं। पूर्व कैबिनेट मंत्री व शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा गायों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शुद्ध पेयजल, हरा व सुखा चारा, व छाया के लिए टीनशेड का निर्माण करा दिया गया।

गौ शाला में २०० से अधिक गायें पाली जा रही हैं। लेकिन नगर पालिका के कर्मचारी जिन्हें एक सप्ताह पूर्व नियुक्त किया हैं वे अपने कर्तव्य का ठीक से पालन नहीं कर रहे। गायों के झुण्ड में कुछ बीमार गायें भी हैं। जिन्हें खाने व रहने के लिए अलग-अलग व्यवस्था नहीं की जा रही।

जिसकी बजह से उक्त गाय चारा व पानी पीने में असमर्थ हैं जिसके कारण वह भूखी, प्यासी तड़पती हैं वहीं वहां पदस्थ डॉक्टर ड्यूटी पर नहीं पहुंच रहे उनका नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण उपचार नहीं हो पा रहा जिसके कारण वह मौत के मुंह में जा रही हैं। जिसका नतीजा हैं दो दिन में तीन गायों की मौत हो चुकी हैं और कई गायें अभी अस्वस्थ्य हैं।

दोषी डॉक्टरों को फांसी पर चढ़ा दूं

लुधावली गौ शाला में इलाज के अभाव में लगातार मौत के मुंह में जा रही गायों का पशु चिकित्सकों द्वारा इलाज नहीं किया जा रहा इसकी ली गई प्रतिक्रिया पर से पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. तमोरी ने कहा कि वहां पदस्थ डॉक्टर को मैं फांसी पर चढ़ा दूं। उन्होंने कहा कि वहां पदस्थ डॉक्टर के खिलाफ किसी के कहने पर नहीं अपने ही हिसाब से कार्यवाही करूंगा।
G-W2F7VGPV5M