प्रमुख बाजारों में उमड़ी भीड़, नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन / Shivpuri News

शिवपुरी। जनता की समस्या को ध्यान में रखते हुए शासन ने सीरियल के आधार पर बाजार की दुकानें खोलने के आदेश पारित किए थे। आदेश में सोशल डिस्टेंशन का कड़ाई से पालन हो का निर्देश भी साथ में जारी किया गया था, शासन के आदेश के बाद शहर के प्रमुख बाजारों में पुलिस प्रशासन द्वारा बैरीकेट्स लगाए गए थे।

जिसके कारण लोग अपने वाहनों को अन्य स्थानों पर पार्किंग करके पैदल ही बाजार में खरीददारी के लिए पहुंच रहे थे। इस व्यवस्था के चलते सोशल डिस्टेंशन का भी पालन हो रहा था। लेकिन यातायात विभाग की लापरवाही के चलते लोग बैरीकेट्स को हटाकर खुलेआम अपने वाहनों प्रमुख बाजारों में ले जा रहे थे। जिससे दुकानों पर भीड़ एकत्रित हो जाती हैं।

लॉकडाउन-4 में प्रशासन द्वारा बाजार सुबह 9 से शाम साढ़े 5 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। बाजारों में भीड़ कम करने के लिए वैरीकेट्स लगाए गए हैं । कोर्ट रोड को वन-वे घोषित किया गया है। लखेरा गली और सुनार गली में वैरीकेट्स  लगाए हैं। लेकिन बतासा गली में से वाहनों को गुजरना जारी है।  टेकरी पर भी वाहनों के प्रवेश से बहुत भीड़ लग रही है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा।

दुकानों में भी भीड़ उमड़ रही है। प्रशासन द्वारा अनुमति दी गई थी कि दुकानों में 5 से अधिक लोग न रहें। लेकिन स्थिति यह है कि दुकान के स्टाफ की संख्या भी 5 से अधिक है। प्रशासन की ढिलाई के कारण जनता भी अजागरूक हो रही है। जबकि इस समय बाहर से आने जाने वाले लोगों का सिलसिला जारी है। कल ही नरवर का एक युवक संक्रमित पाया गया। क्या प्रशासन बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने पर ध्यान देगा और सकरी गलियों में से वाहनों का निकलना प्रतिबंधित करेगा।

आज से खुलेगी हेयर कटिंग,सैलून और पार्लर की दुकानें

वैश्विक कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के दौरान पिछले लगभग दो माह से बंद हेयर कटिंग, सैलून व पार्लर की दुकानें नहीं खुल रही थी, लेकिन आज प्रमुख सचिव एसएन मिश्रा, नियमों के आधार पर कहा कि बुखार, जुकाम, खांसी एवं गले में खराश वाले व्यक्तियों का प्रवेश निषेध होगा। साथ ही निर्देश जारी किए हैं कि सभी दुकान संचालकों को मास्क के उपयोग के साथ-साथ बार-बार सेनेटाईज करना होगा साथ ही औजारों को सेनेटाई करके ही उपयोग किया जाए यदि ऐसा करते नहीं मिले तो वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।