शिवपुरी में उठे हजारों हाथ, जरूरतमंदों को घर घर पहुंचा रहे है राशन | Shivpuri news

शिवपुरी। देश में कोरोना के रूप में आई भीषण आपदा को लेकर पूरे भारत में लॉकडाउन किया गया है। इसके बाद से ही देश में गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन के साथ-साथ अन्य उपयोग की वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए देश के समाजसेवी और कई कम्पनियों के मालिकों के साथ-साथ सेलिबे्रटी सामने आए हैं और खुलकर लोगों का सहयोग कर रहे हैं।

इसी तारतम्य में शिवपुरी में भी मानवता की सेवा के लिए हजारों-हजारों हाथ उठ रहे हैं। शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया के निर्देश पर उनके कार्यालय के स्टाफ ने गरीब बस्तियों में जाकर दूध का वितरण किया। प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने मोदी कम्युनिटी किचिन का शुभारंभ किया है। वहीं कई समाजसेवी संस्थाएं और शहर के प्रबुद्ध नागरिक व व्यापारीगण अपना अमूल्य योगदान देकर लोगों को भोजन उपलब्ध करा रहे हैं। यहां तक कि गरीबों को दूध, आटा, चावल की भी व्यवस्था कर रहे हंै। वहीं कफ्र्यू के दौरान बाहर से आकर शिवपुरी में फंसे जरूरतमंदों को भोजन की भी व्यवस्था की जा रही है।

भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा शुरू की गई मोदी कम्युनिटी किचिन में गरीबों को पका हुआ भोजन बनाकर उन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। इस व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए कई व्यापारी और अन्य सामाजिक संगठनों से जुड़े लोग सामने आए हैं। प्रेम स्वीट्स परिवार के सदस्य राजेश जैन राजू ने अपनी मां के जन्मदिन पर मोदी कम्युनिटी किचिन को 11 सिलेंडर उपलब्ध कराएं हैं। वहीं रोटरी क्लब को 11 हजार रूपए का अंशदान दिया है।

मोदी किचिन को होटल पीएस के मालिक पवन जैन ने 11 हजार रूपए का राशन देने की घोषणा की है। जबकि मध्यप्रदेश पंजीयन कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष इंदू शुक्ला ने भी 4 क्वंटल आटा दान दिया है। पूर्व क्रिकेटर और उदघोषक गणेश गुप्ता ने 2100 रूपए का राशन जिनमें आटा और चावल शामिल हैं। जल संशाधन विभाग के एसडीओ रहे इंजी. एमपी पांडेय ने भी 2100 रूपए का राशन मोदी किचिन को उपलब्ध कराया है।

इन सभी दानदाताओं का भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम, भरत अग्रवाल और ओमी जैन ने उनका आभार व्यक्त किया है और लोगों से अपील की है कि जो भी व्यक्ति दान देना चाहे वह केवल खाद्य सामग्री में ही दान दे सकता है। संस्था नगद स्वीकार नहीं करती है। रसोई खारा कुंआ के पास तुलसी सदन में संचालित की जा रही है।

बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर सहित अधिकारियों ने दिया दान
मुख्यमंत्री राहत कोष में विपत्ति काल के दौरान सहायता हेतु एक जिला अधिकारी ने गुप्त दान के रूप में 10 हजार रूपए की राशि दी है। जबकि बीआरसीसी अंगद सिंह तोमर ने 2100 रूपए का दान दिया है।

ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति करेगी लोगों की सहायता
ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति ने लोगों से अपील की है कि संकट की घड़ी में अगर कोई भी व्यक्ति मुश्किल में है तो उसकी सूचना वह ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति के सदस्यों को दे तो वह उनका पूर्ण सहयोग करेगें और कफ्र्यू के दौरान अगर किसी की अंतिम यात्रा के लिए वाहन की आवश्यकता होगी तो वह उसे बिना टोकन राशि जमा किए उपलब्ध कराएंगे। यह जानकारी ग्रामीण बैंक समाजसेवा समिति के सदस्य एसकेएस चौहान ने दी है।  

यादव परिवार ने पूड़ी सब्जी का किया वितरण
शहर में बाहरी प्रदेशों से आ रहे राहगीरों को भोजन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी यादव परिवार द्वारा ली गई। उनके परिवार के सदस्य जगदीश यादव और लाखन सिंह यादव, सूरज सिंह यादव और चंद्रभान सिंह यादव ने अपने घर पर पूड़ी सब्जी बनवाकर दो बत्ती पर बैठे लोगों को भिजवाई और उन्हें बैठाकर भोजन कराया। श्री यादव माधव चौक चौराहे पर हनुमान मंदिर के पास यादव मिष्ठान भंडार के नाम से दुकान का संचालन करते हैं।