कोरोना वायरस: 31 तक बंद रहेंगें स्कूल, कॉलेज और कोचिंग क्लासेंस और सिनेमाघर

शिवपुरी। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोविड-19 (कोरोना वायरस) रोग के फैलने की गंभीर स्थिति को देखते हुए इसे महामारी घोषित किया गया है। कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी ने कोविड-19 (कोरोना वायरस) के मौजूदा प्रकोप को देखते हुए स्कूल, कॉलेज, कोचिंग क्लासेंस, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल, सार्वजनिक पुस्ताकलयों, वाटरपार्क, जिम तथा स्वीमिंग पूल्स, आंगनवाड़ी केन्द्र को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए है।

जिला मजिस्ट्रेट ने कर्मचारियों की वायोमेट्रिक उपस्थिति, आधिकारिक यात्रा, प्रशिक्षणों तथा सार्वजनिक समारोहों को भी 31 मार्च तक स्थगित किया है। इसके साथ ही धार्मिक समारोहों को कम से कम करने के लिए धार्मिक प्रमुखों से अपील की है। 20 से अधिक लोगों की सभाओं के आयोजन को रोकने के लिए भी कानूनी उपाय तथा विशेष तैयारियों एवं आपदा स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त वित्तीय प्रावधान भी किए जाएगें।

कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु होगा दवा का वितरण
शिवपुरी। शासकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आर्सेनिकम एलबम-30 दवा का प्रात: 08 बजे से दोपहर 01 बजे तक तथा शाम 04 बजे से 06 बजे तक वितरण किया जाएगा। शासकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय शिवपुरी के ओपीडी प्रभारी राकेश डागोर ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आर्सेनिकम एलबम-30 का वितरण पुरानी शिवपुरी स्थित शासकीय जिला आयुर्वेद चिकित्सालय से किया जाएगा। दवा का सेवन व्यक्ति को खाली पेट करना है। पंचकर्म विशेषज्ञ की सेवायें भी शनिवार और सोमवार को प्रारंभ कर दी गई है। इसी दौरान पंचकर्म विशेषज्ञ डॉ.अनिल वर्मा उपलब्ध रहेंगे।  

सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद रहेंगे
जिला अधिकारी ने बताया कि म.प्र. शासन वाणिज्यक कर विभाग के निर्देशानुसार कोरोना वायरस से प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से म.प्र. सिनेमा (विनियम) अधिनियम 1952 की धारा 5 (4) के अनुसार प्रदेश में संचालित सभी सिनेमा घरो के अनुज्ञप्ति धारियों को निदेर्शित किया गया है कि सभी सिनेमा अनुज्ञप्तिधारी 31 मार्च 2020 तक अथवा अन्य आदेश पर्यन्त तक जो भी पहले हो, सिनेमा प्रदर्शन नहीं करेंगे एवं सिनेमा हॉल बंद रखें।

बंद रहेंगे संग्रहालय और स्मारक परिसर
कोरोना वायरस की समस्या को देखते हुए मध्यप्रदेश स्थित सभी पुरातत्व संग्रहालय और राज्य संरक्षित स्मारक आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। संग्रहालयों और स्मारकों में दर्शकों का प्रवेश पूर्णत: बंद रहेगा। आयुक्त पुरातत्व पंकज राग ने संग्रहालयों और स्मारकों के अधिकारियों-कर्मचारियों को इस संबंध में निर्देशित किया है। इन संग्रहालयों और स्मारकों के समस्त स्टॉफ को कर्तव्यय पर यथावत उपस्थित रहने को कहा गया है।