जानिए कैसे मिलेगें उज्जवला योजना में 3 माह तक फ्री सिलेण्डर, पढिए पूरी खबर

शिवपुरी। कोरोना महामारी को लेकर पीएम मोदी ने उज्जबला योजना के हितग्राहीयों को तीन माह तक फ्री सिलेण्डर देने का बादा किया है। जिसके चलते अब उक्त योजना को लेकर लोगों के बीच यह परेशानी थी कि आखिर इस योजना का लाभ हितग्राहीयों को कैसे मिलेगा। यहां आपका लोकप्रिय न्यूज पोर्टल शिवपुरी समाचार बता रहा है कि इस योजना का लाभ लोग कैसे ले सकेंगे।   सभी उज्जबला योजना के ग्राहकों को बता दे कि  अप्रैल से 30 जून तक प्रत्येक ग्राहक को 3 सिलेंडर 14.2 किलो के दिये जायेंगे।

समझे कैसे मिलेगा प्रक्रिया का लाभ

1 अप्रैल से 4 अप्रैल के मध्य सभी ग्राहकों के बैंक खातों में 1 सिलेंडर की राशि सरकार डालने जा रही है , उस राशि को बैंक से निकाल कर ग्राहक एजेंसी पर पैंसे जमा करेंगे और सिलेंडर ले सकेंगे। यानी कि ग्राहकों के खातों में 1 अप्रैल से 4 अप्रैल तक सिलेण्डर की रेट का पैसा आएगा। उक्त पैसे को ग्राहकों को बैंक से निकालकर उक्त पैसे से सिलेण्डर खरीदना है।

इसके साथ ही मोदी सरकार ने इस योजना में यह शर्त रखी कि अगर उपभोक्त ने अप्रैल में सिलेंडर नही लिया तो अगले महीने (मई )में ग्राहक के खाते में पैंसे नही आएंगे , तथा पैंसे खाते में आने का मैसेज के माध्यम से मोबाइल में ही आएगा इसलिए केवल एजेंसी पर रजिस्टर्ड मोबाईल नम्वर से ही बुकिंग कर सकेंगे।

अतः सभी ग्राहकों से अनुरोध है कि अपने रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर से सिलेंडर बुक कर शासकीय योजना का लाभ लें।

चूंकि महिलाओं के नाम से उज्ज्वला योजना है इसलिए आपको ये उलझन जरूर सता रही होगी कि महिलाएं बैंक कैसे जाएंगी। इसके लिए लुकवासा की एकमात्र भारत गैस एंजेंसी इस योजना के साथ साथ अपना भी सहयोग देने का प्लान किया है। जिसके चलते सिलेंडर गाड़ी के साथ केनरा बैंक का क्योस्क भी साथ साथ चलेगा। ताकि महिलाओं को कोरोना महामारी के दौरान लाईन में लगने से निजात मिलेगी और आपके घर आपकी बैंक पहुंचकर आपकों सिलेण्डर उपलब्ध कराएगी।