बेहतर प्लानिंग के साथ शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करें: यशोधरा राजे | Shivpuri news

Bhopal Samachar

शिवपुरी। विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने मंगलवार को बैठक में विभिन्न विभागों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को समय सीमा में काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एच.पी.वर्मा, एसडीएम श्री अतेंद्र सिंह गुर्जर और विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
 
विधायक श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा है  कि जिले को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए  बेहतर प्लानिंग के साथ काम करें। बैठक में उपस्थित  स्मार्ट सिटी की टीम को  निर्देश  दिए हैं कि पीडब्ल्यूडी द्वारा शहर में 31 रोड बनवाई गई है उन पर लाइटिंग, सीसीटीवी कैमरा लगाएं।

उन्होंने कहा है कि शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में  विकसित करना है तो शहर के सौंदर्यीकरण के लिए पेड़ पौधे लगाने और ट्रैफिक को व्यवस्थित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा है कि स्मार्ट सिटी की टीम सर्वे करके ऐसे स्थान चिन्हित करे जिन्हे अच्छा बनाया जा सकता है। इसमें शहर के प्रमुख मार्गों अन्य सार्वजनिक स्थानों, चौराहा का सौंदर्यीकरण के लिए योजना बनाएं।

उन्होंने नगर पालिका अधिकारियों, पीडब्ल्यूडी और पुलिस  को टीम बनाकर संयुक्त विजिट करने के निर्देश दिए हैं ।  बैठक में नगर पालिका अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि पॉलिथीन बैग का उपयोग कम करने के लिए अभियान  चलाएं इसमें एनआरएलएम के समूह में काम करने वाली  महिलाओं से  कपड़े  के बैग  तैयार करने का काम दें । साथ ही व्यापारी संघ के साथ बैठक कर  यह  सुनिश्चित कराएं कि  पॉलिथीन के बजाय कपड़े  के थैलों का इस्तेमाल करें ।  

उन्होंने नगर पालिका अधिकारी को  निर्देश दिए किन व्यक्तियों और फर्मों द्वारा पॉलिथीन बैग बनाने और डिस्ट्रीब्यूशन का काम किया जा रहा है। नगर पालिका की टीम द्वारा उनका सर्वे किया जाए और कपड़े के बैग का उपयोग करने के लिए  प्रोत्साहित  करें।

बैठक में उन्होंने यह भी कहा कि जितने भी पुराने तालाब बनाए गए थे और जिन पर अतिक्रमण के कारण आज कई तालाब अस्तित्व में नहीं है उनका जीर्णोद्धार कराया जाए। उन्होंने कहा कि आगामी समय में पेयजल की उपलब्धता को देखते हुए अभी से योजना बनाकर काम होना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए विधायक निधि से भी मदद की जाएगी।
G-W2F7VGPV5M