हो रही फोरलेन के बायपास के पुलो की मरम्मत, शहर पर रहेगा हैवी ट्रैफिक का लोड | Shivpuri news

शिवुपरी। खबर शहर के फोरलेन के बायपास के पुलो की मरम्मत हो लेकर आ रही हैं।बताया जा रहा हैं कि नया फोरलेन बायपास के दोनों पुलों की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। इससे भारी वाहन अब शिवपुरी शहर से होकर गुजरेंगे। इस कारण शहर पर अब भारी ट्रेफिक का लोड रहेगा।

एनएचएआई अधिकारी दोनों पुलों का काम पूरा करने के लिए तीन महीने का समय मांग रहे हैं। लेकिन पुलिस अधिकारी और जनप्रतिनिधि डेढ़ महीने में काम खत्म करने के लिए कह रहे हैं। इस मसले को सुलझाने के लिए अधिकारी सोमवार तक निर्णय लेने की बात कह रहे हैं।

इन्होने लिया पुलो का जायजा
पुलों का जायजा लेने के दौरान एएसपी गजेंद्रसिंह कंवर, सीएमओ केके पटेरिया, कांग्रेस नेता हरवीर रघुवंशी, जनपद अध्यक्ष पारम रावत, पीडब्ल्यूडी एसडीओपी हरिओम अग्रवाल, नपा एचओ जीपी भार्गव, टीआई बादाम सिंह यादव, ट्रैफिक थाना प्रभारी रणवीरसिंह, एनएचएआई के हाइवे ऑपरेशन ऑफिसर मुस्तफा जमाल, कंसल्टेंट सईद अहमद शेख, ठेकेदार पवन धाकड़ आदि मौजूद थे।

ऐसे निकलेंगे शहर से भारी वाहन
गुना से आने वाले वाहनों को फॉरेस्ट नाके से एसपीएस, गीता पब्लिक के सामने से होते हुए फतेहपुर और बायपास से होकर ग्वालियर निकाला जाएगा। ग्वालियर से आने वाले वाहनों को ग्वालियर बायपास से सोनचिरैया-खिन्नी नाका होते हुए झांसी रोड, हवाई पट्‌टी, लुधावली से गुना नाके से होकर गुजारना होगा।

इसमें ध्यान देने वाली बात यह हैं कि सोन चिरैया रोड पर 3 मैरिज गार्डन हैं और 2 स्कूल ऐसे में ट्रेफिक विभाग को सबसे ज्यादा यहां ध्यान देना होगा। शादी वाले दिन सबसे ज्यादा जाम यही लगता हैं अगर हैवी ट्रेफिक यहां से गुजरेगा तो यह सबसे बडी जाम की समस्या होगी।

ये होना है काम: दोनों पुलों में फिर से मिट्‌टी भराव, कंक्रीट पैनल व 8 एप्रोच स्लैब लगने हैं नोहरीकला के पास और पिपरसमां के नजदीक रेल लाइन के ऊपर दो ओवर ब्रिज हैं। यहां सड़क धसकने से एप्रोच स्लैब अलग हो गए हैं। कंक्रीट पैनल भी निकले हैं ठेकेदार ने दोनों पुलों पर एक-एक तरफ की मिट्‌टी व एप्रोच स्लैब निकाल दिए हैं। ट्रैफिक बंद होने पर शेष एप्रोच स्लैब व मिट्‌टी हटाना बाकी है।

यहां फिर से मिट्‌टी भराव करके कंक्रीट पैनल (सीमेंट प्लेट) मजबूत बेल्ट से बांधकर लगेंगी। दोनों पुल मे आठ एप्रोच स्लैब लगने के बाद डामरीकरण हाेगा। इसके बाद फोरलेन बायपास चालू हो सकेगा।

इस कारण धसकी रोड और छतिग्रस्त हुए पुल
ग्वालियर से शिवपुरी तक सड़क बनाने वाले ठेकेदार ने नए फोरलेन बायपास पर रेल लाइन के ऊपर ब्रिज बनाने के दौरान लापरवाही बरती। मौके पर मौजूद पीडब्ल्यूडी के एसडीओ ने बताया कि कांक्रीट मिट्‌टी की जगह पीली मिट्‌टी से भराव किया है और 1-1 फीट की लेयर पर पानी डालकर ठीक से कुटाई भी नहीं की गई। इस वजह से सड़क धंसकी और पुलों के एप्रोच स्लैब अलग हो गए। कंसल्टेंट कंपनी और ठेकेदार के इंजीनियरों ने भी मौके पर इस बात का स्वीकारा।