20 दिन पूर्व हो चुकी कांउसलिंग: कभी भी हो सकती हैं 99 CAC और 23 BAC के पदो की सूची जारी

शिवपुरी। सर्व शिक्षा अभियान के तहत जिला शिक्षा केंद्र के माध्यम से जिले भर में सीएसी के 99 व बीएसी के 23 पदों पर पिछले माह 23 जनवरी को काउंसलिंग की गई थी लेकिन कांउसलिंग के 20 दिन बाद भी प्रतिनियुक्ति आदेश जारी नहीं हो पाए हैं। जिससे काउंसलिंग में शामिल होकर स्थान चयनित करने वाले अभ्यार्थियों में बैचेनी बड़ती जा रही है।

दरअसल काउंसलिंग के कुछ दिन बाद कलेक्टर के छुट्टी पर चले जाने के कारण अनुमोदन न होने से आदेश जारी न होने की बात अधिकारी कह रहे थे, लेकिन कलेक्टर भी पिछले दिनों छुट्टी से लौट आई हैं, लेकिन अभी तक संबंधित अधिकारी अनुमोदन कराकर आदेश जारी नहीं कर पाए हैं।

तीसरी बार में हो पाई थी काउंसलिंग

सीएसी व बीएसी के पदों पर जिला शिक्षा केंद्र को नवंबर माह में ही काउंसलिंग कर भर्ती करनी थी, लेकिन लगातार विवाद और विसंगतियों के चलते दो बार काउंसलिंग स्थगित हुई। इसके बाद 23 जनवरी को तीसरी बार आयोजित काउंसलिंग सफल हो पाई। पूरी प्रक्रिया को लेकर चयन समिति व अधिकारी नियमों की सटीक जानकारी न होने के चलते असमंजस में रहे और नतीजे में नवंबर में जो प्रतिनियुक्ति हो जानी थी, वह आधा फरवरी गुजर जाने के बाद भी नहीं हो पाई है। इससे इन पदों पर प्रभारी व्यवस्था बरकरार है।

विभागों में सामंजस्य का अभाव बना कारण

काउंसलिंग के बाद हफ्ते भर का समय स्क्रूटनी में ही निकाल दिया गया। इसके बाद अनुमोदन के लिए फाइल कलेक्टर के पास जाती। उससे पहले कलेक्टर अनुग्रहा पी लंबी छुट्टी पर चली गईं। सोमवार को वे लौट भी आईं, लेकिन इतने लंबे अंतराल के बावजूद फाइल फाइनल तौर पर तैयार न होने से अब तक कलेक्टर के समक्ष नहीं पहुंची है। बताया जाता है कि जिला शिक्षा केंद्र ने मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय वहां से टीप के लिए भेज दी, लेकिन सूची में प्रतिनियुक्ति नियमों को लेकर सामने आए आदेश के परीक्षण के चलते यहां फाइल लंबित पड़ी है।

हालांकि अधिकारियों का दावा है कि गुरुवार या शुक्रवार तक आदेश जारी हो जाएंगे। काउंसलिंग के बाद वित्त विभाग के उस आदेश ने उलझन बढ़ा दी थी। इसमें लगातार चार साल प्रतिनियुक्ति पर रहने वाले अभ्यर्थियों को अगली प्रतिनियुक्ति से पूर्व कम से कम दो साल अपने मूल विभाग में काम करने का हवाला दिया गया है।

यह बोले अधिकारी

हमने काउंसलिंग के आधार पर सूची तैयार कर टीप के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय भेज दी है। फाइल फिलहाल वहीं है, वहां से डीईओ के हस्ताक्षर और टीप के बाद अनुमोदन के लिए फाइल कलेक्टर के समक्ष रखेंगे। आदेश जारी कर देंगे। संभवतः एक दो दिन में आदेश जारी हो जाएंगे। जहां तक चार वर्ष प्रतिनियुक्ति वालों को पुनः प्रतिनियुक्ति का सवाल है। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र से मार्गदर्शन ले लिया है।
डीआर कर्ण, डीपीसी शिवपुरी।