भाई गुजरात में था, भाभी ने 16 साल की ननद को दुल्हन बनाकर बेच दिया | SHIVPURI SAMACHAR

शिवपुरी। खबर जिले के सतनवाडा थाना क्षेत्र से आ रही हैं। बताया जा रहा हैं कि सतनवाडा क्षेत्र में निवासी करने वाली एक 16 वर्षीय नाबालिग लड़की को उसकी भाभी ने 20 हजार रूपए में अन्य समाज में बेच दिया और उसकी शादी की तारीख भी फिक्स कर दी।

शादी के ठीक पहले चाइल्ड हेल्प लाइन को सूचना मिली

किसी अज्ञात व्यक्ति ने डायल 1098 पर इस मामले की सूचना दी। सूचना होते ही बाल संरक्षण अधिकारी, चाइल्ड हेल्प लाइन व विशेष किशोर पुलिस टीम गांव पहुंच गई और लड़की को अपने साथ ले आई। पूछताछ में पता चला है कि लड़की की 23 फरवरी को मुरैना से शादी होने वाली थी। बाल कल्याण समिति ने काउंसिलिंग के बाद जिम्मेदारों पर मुकदमा दर्ज करने के लिए पत्र जारी कर दिया है।

चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर सूचना मिली की सतनवाड़ा क्षेत्र में 16 साल की नाबालिग को 20 हजार रुपए में बेच दिया है। सूचना पर बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र शर्मा, विशेष किशोर पुलिस इकाई और चाइल्ड हेल्पलाइन पुलिस मौके पर पहुंची। लड़की ने पूछताछ में बताया कि उसकी भाभी ने उसे 20 हजार रुपए लेकर धौलपुर में दूसरी जाति में बेच दिया है।

सतनवाड़ा के पूर्व सरपंच व उसके भाई ने अपने रिश्तेदारी में बीस हजार रुपए में बिकवाकर 23 फरवरी को शादी भी तय कर दी है। वहीं मौके मिली किशोरी की भाभी ने बेचने वाली बात स्वीकार ली, लेकिन कहा कि अभी बीस हजार रुपए नहीं मिले हैं। इसके बाद किशोरी को टीम शिवपुरी ले आई और वन स्टॉप सेंटर में रखा।

लड़की का कहना है कि 23 फरवरी को गुर्जर जाति के लड़के से उसकी शादी होने जा रही थी। लड़की का भाई गुजरात में काम करता है। सूचना मिलने पर वह शिवपुरी आ रहा है।

FIR दर्ज करने एसपी से बात हो गई है

नाबालिग को शादी के लिए बेचने की शिकायत मिलने पर टीम मौके पर भेजी थी। बाल कल्याण समिति में काउंसिलिंग करवाकर वन स्टॉप सेंटर में लड़की को रखा है। एफआईआर दर्ज कराने के लिए एसपी से बात हो गई है।
देवेंद्र सुंदरयाल, डीपीओ, महिला एवं बाल विकास विभाग शिवपुरी

पुलिस ने अब तक मामला दर्ज नहीं किया

मानव तस्करी के इस गंभीर मामले में दूसरे दिन शनिवार को भी किसी भी जिम्मेदार पर मुकदमा दर्ज नहीं हो सका है। बाल कल्याण समिति अध्यक्ष अजय खेमरिया का कहना है कि हम सतनबाड़ा थाने के लिए पत्र जारी कर चुके हैं। वहीं सतनवाड़ा थाना प्रभारी गब्बरसिंह गुर्जर का कहना है कि अभी तक कोई पत्र नहीं आया है और ना ही कोई केस दर्ज कराने थाने आया है।

जांच के बाद केस दर्ज करेंगे

नाबालिग लड़की को शादी के लिए बेचे जाने का मामला सामने आया है। इस बारे में सतनवाड़ा थाना प्रभारी को बोल दिया है। जांच कराकर जिम्मेदार लोगों पर केस दर्ज किया जाएगा। राजेश सिंह चंदेल, एसपी शिवपुरी