पुलिस कण्ट्रोल रूम शिवपुरी में कोर्ट मोहर्रर की एक दिवसीय कार्यशाला | Shivpuri News

शिवपुरी। कोर्ट मोहर्रर की एक दिवसीय कार्यशाला में उनके कार्य में दक्षता गुणवत्ता एवं शासन द्वारा किए जा रहे अद्यतन नवाचार से अवगत कराने हेतु श्रीमान संचालक महोदय लोक अभियोजन संचालनालय म.प्र. भोपाल के निर्देशन में दिनांक 1 दिसबंर 2019 को पुलिस कंट्रोल रूम शिवपुरी में राखी गई।

उक्त कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक महोदय शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए, कार्यक्रम का संचालन एडीपीओ शिवपुरी शैलेंद्र शर्मा द्वारा किया गया। एडीपीओ शिवपुरी ने पुलिस अधीक्षक महोदय शिवपुरी से कोर्ट मोहर्रर की उपयोगिता उसकी कोर्ट में भूमिका पर प्रकाश डालते हुए पुलिस अधीक्षक महोदय शिवपुरी से आग्रह किया गया की यह भी अपना काम पूर्ण ईमानदारी से करते हैं।

किंतु अन्य कर्मचारी/अधिकारियों की तरह उत्कृष्ट कार्य करने के बावजूद , प्रोत्साहन से वंचित रहते हंै इसलिए इनके लिए भी कैश अवार्ड प्रोत्साहन राशि आदि के लिए आग्रह किया श्रीमान ने आश्वासन दिया गया कि हम कोर्ट मोहर्रर के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए कोर्ट मुंशी को प्रति माह केस रिवार्ड दिया जाएगा। इस पर जिला अभियोजन अधिकारी शिवपुरी श्री संजीव कुमार गुप्ता डीपीओ ने उनका आभार व्यक्त किया। एडिशनल डीपीओ महोदय एच एल बैरवा ने कोर्ट मोहर्रर को उनके दायित्व एवं कर्तव्यों के नियम शासन के विधि नियमों की जानकारी दी गई।

कार्यशाला के दौरान अंगुल चिन्ह विशेषज्ञ उनि. अजय चैधरी द्वारा कोर्ट मोहर्रर को अंगुल चिन्ह की उपयोगिता एवं सावधानियों के बारे में बताया, अंगुल चिन्ह लेते समय होने वाली संभावित त्रुटियों से बचने के तरीके बताएं एवं किन-किन धाराओं में अंगुल चिन्ह लिए जाने हैं उनके बारे में भी बताया। मुख्य लिपिक द्वारा प्रति माह भेजी जाने वाली मासिक नक्शे संबंधी संपूर्ण जानकारियों के प्रपत्रो एवं ऑनलाइन प्रतिमाह की जाने वाली फिडिग के बारे मे बताया।

उक्त कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक शिवपुरी राजेश सिंह चंदेल, जिला अभियोजन अधिकारी शिवपुरी संजीव कुमार गुप्ता, अति. डी.पी.ओ. एच एल बैरवा एवं अन्य जिला अभियोजन अधिकारी/कर्मचारी एवं समस्त थानों के पुलिस कोर्ट मोहर्रिर उपस्तिथि हुऐ।