शालाओं में कॉपी चेकिंग हेतु विशेष अभियान 6 दिसम्बर से

शिवपुरी। शालाओं की शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने हेतु निरंतर प्रयास किए जा रहे है। संपूर्ण प्रदेश में 06 दिसम्बर 2019 से एक दिवस काॅपी चेकिंग हेतु विशेष अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसके तहत शिक्षा विभाग के अतिरिक्त अन्य विभागों के कर्मचारियों एवं अधिकारियों को जोड़कर जिले की अधिकतम शालाओं में काॅपी चेकिंग के संबंध में निरीक्षण किया जाएगा। अधिकारी आवंटित शाला में काॅपियों की समीक्षा के दौरान प्राप्त बिन्दुओं के आधार पर जिला स्तर से उचित कार्यवाही करें। यह कार्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाला है।

उक्त आशय के निर्देश सोमवार को अपर कलेक्टर आर.एस.बालौदिया ने जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा के दौरान सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वय को दिए। बैठक में एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर सहित जिला अधिकारीगण एवं जिले के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उपस्थित थे।

अपर कलेक्टर आर.एस.बालौदिया ने कहा कि सभी अधिकारी आवंटित किए गए स्कूलों के निरीक्षण के दौरान यह विशेष रूप से देखें कि शाला में बच्चों द्वारा प्रत्येक विषय की काॅपी बनाई है या नहीं। शाला में जिस विषय में जितने पाठ पढ़ाए जा चुके हैं, उतने पाठों के अभ्यास कार्य काॅपी पर कराया गया है। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए अभ्यास की नियमित रूप से जांच की जा रही है।

विद्यार्थी की अभ्यास पुस्तिकाओं में अभ्यास कार्य में, जांच के दौरान त्रुटि सुधार हेतु गलतियों पर लाल स्याही से गोले लगाए जा रहे है और उनके पास सही शब्द लिखे जा रहे हैं। विद्यार्थियों को नियमित रूप से व्यक्तिगत फीडनैक/टीप देकर पुनः अभ्यास कराया जा रहा है। विद्यार्थियों की अभ्यास कार्य पुस्तिका का शिक्षकों तथा संस्था प्रमुख द्वारा समय-समय पर अवलोकन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 150 जयंती के कार्यक्रम पूरे वर्षभर आयोजित किए जाएगें। ऐसे अधिकारी जिन्हें डी.डी.ओ.पावर आवंटित है, वे टीडीएस का रजिस्ट्रेशन कराए। विधानसभा के लंबित प्रकरणों का निराकरण कर जानकारी कलेक्टर कार्यालय को त्वरित भेजी जाए।

बैठक सीएम हेल्पलाईन, राजस्व के लंबित प्रकरणों, शिक्षा, उद्योग, योजना मण्डल, एमपीईबी, खनिज, कृषि, पशुपालन, खादी ग्रामोद्योग एवं सहकारी संस्थाएं के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की गई।