खाद के संकट से जूझ रहा हैं अन्नदाता,सोसायटी पर नही मिल रहा खाद,कालाबाजारी नही रोक | kolaras News

Bhopal Samachar
कोलारस। किसान यूरिया खाद की किल्लत से परेशान हो रहा है, कोलारस सहित ग्रामीण अंचलों में स्थित सोसाइटी पर किसानों को खाद समय पर उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। इतना ही नहीं किसाना अपनी खेतों में फसल के लिए दुगने दामों पर यह खरीदी करना पड़ रहा है। जिसके चलते क्षेत्र के किसान काफी परेशान बने हुए हैं।

किसानों को मंडी में उपज के दाम कम मिल रहे हैं वहीं दूसरी ओर बोवनी के समय खाद भी सोसायटीओं पर नहीं मिल पा रहा है। रही सही कसर खाद की कालाबाजारी और अधिकारियों के मौन होने से पूरी हो रही है। किसानों की समस्याओं जैसे खाद बीज उपलब्ध कराने और बेहतर उत्पादन के लिए सलाह देने के लिए कृषि विभाग का कार्यालय मौजूद है, लेकिन कृषि विभाग के अधिकारी किसानों की सुनवाई तो दूर वहां मौजूद ही नजर नहीं आते हैं।  

ग्रामीण अंचलों में पदस्थ ग्राम सेवक भी अपनी आंखें बंद किए हुए तमाशा देख रहे हैं, कृषि विभाग के अधिकारी किसी भी खाद दुकान संचालक के खिलाफ आज तक कोई जांच या कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जबकि खुलेआम व्यापारियों द्वारा किसानों से यूरिया खाद के एवज में मोटी रकम बसूलने में लगे हुए हैं। विभागीय अधिकारी कहते हैं इसका हमें अधिकार नहीं है लेकिन विभाग इतना लापरवाह बना हुआ है इसके स्टॉक तक की जानकारी भी नहीं रखी जाती हैं।

जबकि हर रोज व्यापारियों के गोदामों में खाद के ट्रक पर ट्रक खाली हो रहे हैं हालांकि विभाग के पास व्यापारियों के गोदामों का भी कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है ऐसे में गोदामों में कहां से किस क्वालिटी का खाद आ रहा है और कहां जा रहा हैं। इसका भी कोई लेखा जोखा नजर नहीं आ रहा हैं। जबकि दूसरी तरफ सरकार किसान हितैषी बताई जा रही हैं।

कोलारस से लेकर ग्रामीण अंचलों में ब्लैक में मिलता खाद
कोलारस नगर से लेकर ग्रामीण अंचलों जिनमें खतौरा, लुकवासा, डेहरबारा सेसई सडक़, रन्नौद से लेकर कोलारस की ए बी रोड सहित मानीपुरा में संचालित खाद की दुकानों पर क्षेत्र के अन्नदाताओं को ब्लैक में यूरिया खाद उपलब्ध हो रहा हैं। जिसके कीमत से अधिक दाम लेकर यूरिया खाद उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रशासन सहित कृषि विभाग के आला अधिकारियों को पता होने के बावजूद भी ब्लैक में बिक रहे खाद की दुकानों पर आज तक छापामार कार्यवाही नहीं की गई। जिसके चलते खाद्य विक्रेताओं के हौसले बुलंद दिखाई दे रहे हैं और वह जमकर किसानों को खुलेआम लूट रहे हैं।

इनका कहना है
कोलारस विधानसभा क्षेत्र में स्थित सोसायटीओं पर खाद समय पर नहीं मिल पा रहा है और हम किसान खाद के लिए दर-दर भटक रहे है और हमें मजबूरन दुकानों से ब्लैक में खाद लेना पड़ रहा।
लक्ष्मण धाकड़,ग्राम ऐजवारा अनुविभाग कोलारस  

कांग्रेस शासन आते ही खाद की कालाबाजारी फिर शुरू हो गई और अब क्षेत्र का किसान खाद के लिए फिर से परेशान होता हुआ दिखाई दे रहा है दुकानों पर ब्लैक में  खाद किसानों को दिया जा रहा है।
विपिन खेमारिया,पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष कोलारस

क्षेत्र का किसान खाद के लिए फिर परेशान होता हुआ दिखाई दे रहा है यदि ऐसे ही किसान परेशान हुआ तो हमारे द्वारा सभी किसानों को लेकर एक ज्ञापन आला अधिकारियों को शीघ्र ही दिया जाएगा
गुरप्रीत  सिंह चीमा,भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष कोलारस
G-W2F7VGPV5M