मन पर विचारों का नियंत्रण है ध्यानोत्सव, हार्टफुलनेस ध्यान एवं श्रीरामचन्द्र मिशन के तत्वाधान में चल रहा है शिविर | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर के मध्य होटल पीएस में तीन दिवसीय ध्यानोत्सव कार्यक्रम में केवल ध्यान ही नहीं कराया जाता बल्कि ध्यान के साथ-साथ सरल-सहज कैसे रहा जाए, मन पर विचारों पर नियंत्रण कैसे किया जाए, रिलैक्सेशन और ध्यान आदि विधियों का ज्ञान ध्यानोत्सव के दौरान कराया जा रहा है।

कार्यक्रम के द्वितीय दिवस पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष बैजनाथ सिंह यादव, विधायक कोलारस वीरेन्द्र रघुवंशी-श्रीमती विभा रघुवंशी, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल सपत्निक कार्यक्रम में पहुंचे जिनका स्वागत हार्टफुलनेस संस्थान के पदाधिकारी एवं सदस्यों के द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया। इसके साथ ही सांय 5:30 बजे से आयोजित ध्यानोत्सव शिविर में आंतरिक शुद्धि एवं शुद्धिकरण पर अपना व्याख्यान देते हुए हार्टफुलनेस संस्थान के कार्यों और उसकी गतिविधियों पर पार्थ एकेडमी संचालक आलोक शर्मा ने प्रकाश डाला।

साथ ही उन्होंने बताया कि किस प्रकारसे मन को स्थिर कर विचारों पर नियंत्रण किया जा सकता है और हार्टफुलनेस संस्थान में शामिल होकर ध्यान की विभिन्न विधियों को जान जा सकता है। ध्यानोत्सव शिविर के बारे में हार्टफुलनेस संस्थान के सदस्य अमित यादव एंव जया शर्मा द्वारा उपस्थितजनों को बताया गया। किस प्रकार से यह संस्थान ध्यान को सरल-सहज बना सकता है।

हार्टफुलनेस का ध्यान करने से जीवन सरल-सहज होता है यहां हृदय आधारित ध्यान पद्वितियों का आध्यात्मिक रूपांतरण के बारे में बताया गया और हार्टफुलनेस की एक स्मारिका भी शिविर में आए सभी आगन्तुकजनों में वितरित की गई। ध्यानोत्सव में हार्टफुलेन संस्थान के टे्रनर प्रो.संदीप प्रधान ने बताया कि मन पर विचारों का नियंत्रण ही सबसे बड़ा ध्यान है क्योंकि हम ध्यान तो करते है लेकिन मन के विचार अनियंत्रित होने के चलते ध्यान नहीं हो पाता।

इसलिए ध्यान जब भी करें स्थिर मन के साथ करें उसमें कोई और भाव आना ही नहीं चाहिए। छोटी-छोटी कहानियों के माध्यम से प्रो.संदीप प्रधान ने ध्यान की विधियों को बताया। इसके अलावा शिविर स्थल पर श्रीमती बिन्दु सिंघल एमडी मेडीसिन जो कि संस्थान की टे्रनर है ने भी ध्यान पद्वति को समझाया और इन्हें नियमित जीवन में उतारकर सहज ध्यान की ओर आकर्षित किया। इस ध्यानोत्सव में जिला न्यायालय शिवपुरी के समस्त माननीय न्यायाधीशों ने शिविर में पहुंचकर लाभ लिया।

साथ ही पुलिस विभाग की ओर से पुलिस जवान, हैप्पीडेज स्कूल से स्कूली बच्चे, आर्ट ऑफ लिविंग संस्थान के पदाधिकारी व सदस्यों, ब्रह्मकुमारी संस्थान से आई दीदियों एवं बहिनों, ओशो मित्र मण्डल के ओशो प्रेमी सहित कार्यपालन यंत्री एम.के.मित्तल, हैप्पीडेज स्कूल की प्राचार्य नीलू धीर, एसडीओ अवधेश सक्सैना, पटवारी आनन्द यादव आदि सहित विभिन्न सेवाभावी संस्थाओं के पदाधिकारी एवं सदस्यगण इस ध्यानोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए।

ध्यानोत्सव : बेहतर नींद और तनाव मुक्त हो जीवन यह है प्रमुख उद्देश्य

हार्टफुलनेस संस्थान की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी देते हुए संस्थान के मप्र प्रभारी नील केलकर ने बताया कि तीन दिवसीय नि:शुल्क ध्यान सत्र का मुख्य उद्देश्य यह है कि बेहतर नींद व तनाव मुक्त हो जीवन, आत्मविश्वास एवं कार्यक्षमता में हो वृद्धि, बेहतर स्मरण शक्ति एवं एकाग्रता व ईश्वरानुभूति व चेतना का विस्तार करना रहेगा। जिसमें बौद्धिक विकास हेतु बच्चों द्वारा ब्राइटर माईण्ड एक्टिविटी की प्रस्तुति भी दी जा रही है ताकि योग को एक्टिविटी के माध्यम से भी समझा जाये। हार्टफुलनेस संस्थान हमेशा अपना जीवन बदलिए सिद्धांत को लेकर समय-समय पर योग शिविर का आयोजन कर तनाव मुक्त जीवन की पहल करता है और इस बार यह आयोजन जिला मुख्यालय शिवपुरी के होटल पीएस में आगामी 3 से 5 नवम्बर तक आयोजित होने जा रहा है। 
G-W2F7VGPV5M