Navjeen Hospital : आरक्षक की 46 MM की पथरी का लेजर तकनीक से हुआ सफल ऑपरेशन

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शहर के नवजीवन अस्पताल में कल गुर्दे की पथरी का सफल ऑपरेशन कर डॉक्टरों की टीम ने शिवपुरी में चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल की है। ग्वालियर के गुर्दा रोग विशेषज्ञ गौरव गोयल ने शहर के 8 मरीजों का ऑपरेशन किया जिनमें एक मरीज देवेंद्र सेन जो आरक्षक है उसकी 46 एमएम की पथरी को एक घंटे चले लेजर ऑपरेशन के बाद सुरक्षित निकाल दिया गया। हॉस्पिटल में मोनू त्रिवेदी, अंतू यादव, मुरारी केवट, राजेंद्र कोहली, विशाल रजक, अरविंद त्यागी और शिवम यादव का भी सफल ऑपरेशन किया गया।

नवजीवन हॉस्पिटल में 5 नवम्बर को गुर्दा शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें ग्वालियर के गुर्दा रोग विशेषज्ञ गौरव गोयल ने मरीजों को परामर्श दिया था इस शिविर में  25  मरीजों ने परामर्श लिया था जिनमें से 8 मरीज ऐसे थे जिन्हें पथरी थी और वह पथरी बिना ऑपरेशन के नहीं निकाली जा सकती थी। शिविर में इन आठों मरीजों को ऑपरेशन की सलाह दी गई और उनका ऑपरेशन शिवपुरी में करने का निर्णय लिया।

जिन्हें 26 नवम्बर को ऑपरेशन करने की तारीख दी गई और कल यह ऑपरेशन अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में शुरू किए गए जिसमें सबसे पहले आरक्षक देवेंद्र सेन का ऑपरेशन किया गया जिसके गुर्दे में 46 एमएम की पथरी थी। डॉक्टरों की टीम ने लगभग 1 घंटे चले ऑपरेशन में लेजर तकनीक से बिना कोई चीरा फाड़ी किए पथरी को निकाल दिया।

इसके बाद अन्य मरीजों के ऑपरेशन किए गए और सभी ऑपरेशन सफल रहे। इस ऑपरेशन के बाद अब शिवपुरी में भी पथरी के इलाज की संभावना बढ़ गई है। अभी शिवपुरी जिले के लोग पथरी के ऑपरेशन के लिए ग्वालियर या अन्य शहरों की ओर जाते थे, लेकिन अब उन्हें शिवपुरी में ही इस समस्या का समाधान मिल गया है।
G-W2F7VGPV5M