स्टूडेंट पुलिस कैडेट से जुड़े पांच स्कूल के 100 छात्रों ने किया मंगलम का भ्रमण | Shivpuri News

शिवपुरी।  डोनेट अ स्माइल फाउंडेशन और मप्र पुलिस द्वारा चलाए जा रहे स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत शनिवार को पांच स्कूलों के 100 छात्रों ने दिव्यांगजनों के काम करने वाली प्रसिद्ध संस्था मंगलम का दौरा कर यहां पर दिव्यांगजनों के लिए किए जाने वाले कार्यों को देखा। मंगलम केंद्र के भ्रमण के दौरान इन छात्रों ने जिला पुर्नवास केंद्र डीडीआरसी और दिव्यांग विद्यालय का भ्रमण किया।

जिला विकलांग पुनर्वास केंद्र के विकास शर्मा ने स्कूलों को छात्रों को बताया कि कैसे दिव्यांगजनों के लिए यह संस्था कार्य करती है। साथ ही डीडीआरसी व कम्प्यूर केंद्र के बारे में पूरी जानकारी बच्चों को दी गई। इसके अलावा बिना सरकारी मदद के संचालित मंगलम दिव्यांग विद्यालय के संचालन के बारे में भी बताया गया। यहां बताया गया कि संस्था द्वारा दिव्यांग बच्चों के लिए संचालित स्कूल में कैसे श्रवण बाधित, दृष्टिहीन एवं मानसिक बच्चे कैसे अध्यापन करते हैं उन्हें कैसे पढ़ाया जाता है और कैसे समझाए जाता है।

इसके बाद बच्चों ने वृद्ध आश्रम में जाकर यहां पर निवासरत वृद्धजनों से बात की। जिन बच्चों ने यहां पर भ्रमण किया उसमें डोनेट अ स्माइल फाउंडेशन और मप्र पुलिस द्वारा चलाए जा रहे स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत चिंहित बच्चे शामिल रहे। स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत पांच स्कूलों से 20-20 छात्रों को चिंहित किया गया है। इसका उद्देश्य बच्चों में ऐसी भावना को जागृत करना। जिससे वो कल एक अच्छे समाज का हिस्सा बन सकें। इस मौके पर छात्रों के साथ संस्था व पुलिस के अधिकारी व जवान भी शमिल रहे।