वन स्टॉप सेंटर पीड़ित महिलाओं के लिए सबसे अच्छा स्थान: SP चंदेल | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। वन स्टाॅप सेंटर के बेहतर संचालन एवं सभी स्टेक हाॅल्डर्स की सहभागिता के लिए बुधवार को वन स्टाॅप सेंटर मानक प्रक्रिया प्रचालन संबंधी प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमें वन स्टाॅप सेंटर के उद्देश्यों, मिलने वाली सहायता जैसे पुलिस सहायता, विधिक सहायता, चिकित्सा, अस्थाई आश्रय एवं परामर्श सहायता के बारे में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेन्द्र सुन्द्रियाल ने विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने समस्त वन स्टाॅप सेंटर स्टेक होल्डर को बताया कि सेंटर के संचालन के लिए शासन द्वारा जो मानक प्रक्रिया प्रचालन निर्धारित की गई है, उसमें सहयोग प्रदान करें।

प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल उपस्थित रहे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ए.एल.शर्मा, जिला अभियोजन अधिकारी संजीव कुमार, परामर्शदाता, महिला चिकित्सक, अधिवक्ता, पैरालीगल वालेन्टियर, वन स्टाॅप सेंटर का स्टाॅफ, पुलिस अधिकारी एवं अशासकीय संस्थाओं के सदस्यगण उपस्थित रहे।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक राजेश चंदेल ने कहा कि वन स्टाॅप सेंटर पीड़ित महिलाओं के लिए एक अच्छा स्थान है। जिसमें एक ही स्थान पर पीड़ित के लिए समस्त सुविधाएं दी जाती है। पीड़ित महिला को अलग-अलग सहायता के लिए विभिन्न विभागों में जाने की जरूरत नहीं है। उन्होंने समस्त स्टैक हाॅल्डर्स को निर्देश भी दिए है कि समन्वय के साथ कार्य करें। जिससे पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाया जा सके। उनकी हरसंभव मदद की जा सके।

जिला अभियोजन अधिकारी संजीव कुमार गुप्ता ने घरेलू हिंसा एवं महिलाओं के प्रति होने वाली अन्य हिंसाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पीड़ित महिला अपनी एफआईआर अनिवार्य रूप से दर्ज कराए। जिससे पुलिस द्वारा कार्यवाही की जा सके। महिलाएं उनके खिलाफ होने वाली हिंसा को सहन न करें।
G-W2F7VGPV5M