भावखेडी पहुंचे अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष | Shivpuri News

शिवपुरी। शिवपुरी जनपद पंचायत के ग्राम भाव खेड़ी में विगत दिनों दो मासूम बच्चों की हत्या हो गई थी जिस पर आज अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री एल मुरूगन एवं अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूरज केरो एवं उनके प्रतिनिधिमंडल ने ग्राम भाबखेड़ी में पहुंचकर रोशनी एवं अविनाश के माता पिता कल्ला एवं मनोज बाल्मीक और परिवार के पास पहुंचकर शोक संवेदना व्यक्त की एवं उनसे व्यक्तिगत रूप से चर्चा कर घटना एवं अन्य जानकारी प्राप्त की आयोग के उपाध्यक्ष एल मुरुगन ने मुखिया से जानकारी ली कि आपके परिवार के साथ जातिवाद या भेदभाव तो नहीं किया जाता जिस पर कल्ला ने जवाब देते हुए कहा नहीं इस गांव में एक ही हेड पंप पर हम सभी लोग पानी भरते हैं।

पीड़ित के परिवार से आवास भोजन एवं रोजगार के संबंध में भी चर्चा की जिस पर कलेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि पीड़ित पक्ष को आज की उज्जवला योजना से गैस चूल्हा एवं रोजगार सहायक से तत्काल बुलाकर उससे मनरेगा के अंतर्गत पंजीयन कराने के निर्देश दिए साथ ही पीड़ित परिवार से उनके रोजगार की जानकारी में पूछा तो उन्होंने बताया कि हम साफ सफाई के साथ गांव में होने वाले कार्यक्रमों में ठपला ढोल बजा कर अपना भरण-पोषण करते हैं।

जिस पर आयोग के उपाध्यक्ष श्री मुरुगन ने कलेक्टर से कहा कि 3 माह की राशन की व्यवस्था एवं स्थाई रोजगार के लिए व्यवस्था करें या  नगर पालिका में हो सके तो इन्हें स्थाई रोजगार उपलब्ध कराया जाए जिससे उनका भरण-पोषण हो सके श्री मुरुगन ने पीड़ित से उनकी जमीन के संबंध में जानकारी ली जिसमें पीड़ित परिवार ने कहा कि हमें पट्टे आवंटित हो चुके हैं और उन पर हमारा ही कब्जा है।

उनके पक्के निवास के लिए कलेक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि इनको पूछ कर कि यह यहीं निवास करना चाहते हैं या अन्यत्र जहां भी यह बताएं वहां इनको आवास योजना के माध्यम से आवास की व्यवस्था हो एवं उसमें सौभाग्य योजना के माध्यम से स्थाई लाइट का कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाए गांव में ओडीएफ से बारे में पूछने पर कलेक्टर ने जवाब देते हुए कहा कि संपूर्ण मध्यप्रदेश ओडीएफ है और पीड़ित परिवार के यहां की शौचालय बना हुआ है। आयोग ने जिलाधीश महोदय को 7 दिवस के अंदर गांव खेड़ी में घटित घटना की जांच कर आयोग को भेजने के लिए भी कहा एवं उन्होंने कहा कि इस जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर तत्काल प्रभाव से कार्यवाही की जाएगी ।

इस अवसर पर  जिलाधीश श्रीमती अनुग्रह पी जिला पुलिस अधीक्षक श्री राजेश चंदेल एडीएम एडिशनल एसपी श्री गजेंद्र सिंह कंवर एसडीएम अतेन्द्र सिंह गुर्जर सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं भाजपा जिला महामंत्री ओम प्रकाश शर्मा जिला मीडिया प्रभारी डॉ राकेश राठौर अनुसूचित जाति मोर्चा के उपाध्यक्ष नीरज पार्टी नगर मंडल अध्यक्ष भानु दुबे नगर उपाध्यक्ष श्री मदन शेजवार श्री आकाश राठौर अनुसूचित जाति मोर्चा जिला अध्यक्ष ग्वालियर श्री धर्मेंद्र आर्य प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ओम प्रकाश जिला उपाध्यक्ष श्री अन्नू कसोरीया जिला महामंत्री श्री पुरुषोत्तम आदि उपस्तिथ रहे।

आयोग उपाध्यक्ष ने आंगनबाड़ी एवं स्कूल का किया निरीक्षण
पीड़ित परिवार से मिलने पर उनके द्वारा दिए हुए जवाब में जांच के लिए अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष घटनास्थल उनके निवास आंगनबाड़ी एवं स्कूल का भी निरीक्षण किया जिसमें आंगनबाड़ी में भोजन की गुणवत्ता की भी जांच की और बच्चों से पूछा कि आप यहां खाना खाने के लिए अपने बर्तन लाते हैं या आंगनबाड़ी से ही आपको बर्तन दिए जाते हैं। जिस पर बच्चों ने कहा कि हमे यहां ही प्लेट में भोजन दिया जाता है।

जिसमें व्यवस्था दुरस्त पाई गई इसके उपरांत उन्होंने स्कूल का भी निरीक्षण किया जिसमें 2 टीचर पढ़ा रहे थे और उनके स्कूल के बच्चों से भी बात की  एवम व्यवस्था के बारे में जानकारी ली तो बच्चों ने किसी प्रकार के भेदभाव के बारे में जानकारी नहीं दी इसके उपरांत उपाध्यक्ष ने घटनास्थल का जायजा लिया और पीड़ित के मकान का भी निरीक्षण किया।