मंत्री ने कलेक्टर से कहा: नुकसान का सर्वे मौके पर कराएं | Shivpuri News

शिवपुरी। जिले के प्रभारी मंत्री माननीय प्रद्युम्न सिंह तोमर के शिवपुरी आगमन पर प्रदेश कांग्रेस महासचिव हरवीर सिंह रघुवंशी द्वारा शिवपुरी जिले में अतिबृष्टि तथा बाढ़ से हुई खरीफ की फसल के नुकसान को लेकर ज्ञापन सोंपा। प्रभारी मंत्री द्वारा तत्काल जिला कलेक्टर से ज्ञापन में दिए बिन्दुओं पर चर्चा की और उनसे कहा कि किसानों का स्थल पर जाकर सर्वे हो। कलेक्टर ने पुनः सर्वे कराने की बात कही।

ज्ञापन में प्रमुख रूप से इस बात का उल्लेख किया गया है कि उड़द की फसल तो पूर्णतः नष्ट हो गई है। प्रशासन ने जो सर्वे का नुकसान आंका है वह धरातल के विपरीत है। 25 प्रतिशत नुकसान क्या उड़द तो 25 प्रतिशत सुरक्षित ही नही बची, वही सांठया सोयाबीन भी नष्ट हो चुका है, खरीफ की ऐसी कोई फसल नही है जो प्रभावित न हुई हों। ऐसी स्थिति में किसानों को राहत राशि तथा बीमा मिले, यह सुनिश्चित हों।

ज्ञापन में इस बात का भी उल्लेख किया गया है कि बीमा कम्पनियों के दबाव में विगत सालों में वास्तविक नुकसान की रिपोर्ट बदली गई है। अब यह नही होना चाहियें। क्रॉप कटिंग की रिपोर्ट का पंचनामा पंचायत स्तर पर चस्पा हों तथा क्रॉप कटिंग किसानों के समक्ष की जावें। प्रभारी मंत्री को ज्ञापन देते समय प्रदेश महासचिव हरवीर सिंह रघुवंशी, पी.सी.सी. सदस्य केशव सिंह तोमर, पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह यादव, ब्लॉक अध्यक्ष भरत सिंह रावत, जनपद अध्यक्ष पारम रावत, जिला पंचायत सदस्य योगेन्द्र रघुवंशी, प्रहलाद यादव, सोनू राजावत, मुन्नालाल कुशवाह आदि कांग्रेसजन किसान नेता उपस्थित थे।