आफत की बारिश: उफनती सिंध को काबू में रखने लगातार 35 घंटे खुले रखने पडे मडीखेडा के 8 गेट

Bhopal Samachar
शिवपुरी। शिवपुरी जिले के पडौसी जिले अशोकनगर में हो रही बारिश शिवपुरी मे आफत बनी रही हैं,लेकिन इस आफत भरी बारिश के कारण शिवपुरी जिले में रिकॉर्ड बन गया हैं। अशोकनगर में भारी बारिश के कारण सिंध में उफान आ गया है और इस उफनती सिंध का काबू में रखने के लिए मडीखेडा डेम के 35 घंटे 8 गेट खोलने पडे। ऐसा पहली बार हुआ हैं कि इतने समय तक डेम के 8 गेट खोलने पडे।  

बताया जा रहा हैं कि  बांध का जल स्तर 346.15 मीटर बनाकर रखा जा रहा है। देहरदा-ईसागढ़ रोड पर बना पचावली पुल रविवार को डूबा रहा और सामवार दोपहर 12.30 बजे के बाद सिंध का पानी कम हुआ और पुल से आवागमन शुरू हो गया। बार-बार नदी चढ़ने से पुल क्षतिग्रस्त होता चला जा रहा है। जिससे पुल से निकलना खतरनाक साबित हो सकता है।

 रविवार सुबह 8 बजे से आठ गेट खोलकर दो हजार क्यूमेक पानी छोड़ना शुरू किया। सिंध में पानी बराबर आने से रविवार की सुबह से लेकर देर शाम 7 बजे तक आठ गेट खुले रहे। हालांकि पानी कम हो जाने से आठ गेटों में एक छह गेटों को एक-एक करके बंद किया और 8 बजे से 2 गेटों से 70 क्यूमेक पानी छोड़ना शुरू कर दिया है। वहीं शिवपुरी शहर में सोमवार की सुबह 9.30 बजे से तेज बारिश शुरू हो गई और यह सिलसिला 11 बजे तक जारी रहा। दोपहर बाद भी रुक-रुककर रिमझिम दौर जारी रहा।

अब तक 839.98% मिमी बारिश

शिवपुरी जिले में 24 घंटे में 5.22 मिमी बारिश दर्ज हुई है। इसी के साथ कुल औसत 839.98 मिमी हो चुकी है जो निर्धारित कुल औसत की 115.15% है। पिछले साल अब तक 1000.8 मिमी बारिश हो चुकी थी। जिले की कुल औसत बारिश 816.3 मिमी निर्धारित है। बारिश के दौर में शिवपुरी का दिन का पारा 30 डिग्री जो सामान्य से 2.5 डिग्री कम है। रात का 19 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से 3.1 कम है।

अभी भी मंडरा रहे हैं शिवपुरी में बदरा,बारिश की चेतावनी

मौसम केंद्र भोपाल ने सोमवार को मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। अगले दिन तक के लिए जिन 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, उनमें शिवपुरी जिला भी शामिल है। यदि गुना, अशोकनगर व विदिशा सहित शिवपुरी जिले में भारी बारिश होती है तो स्थिति बिगड़ जाएगी।
G-W2F7VGPV5M