सिविल जज की परीक्षा: शिवपुरी की बेटियों ने परचम फहराया | starts of shivpuri

Bhopal Samachar
शिवपुरी। न्यायिक सेवा परीक्षा 2019 के हाल ही में आए परिणाम में शिवपुरी में बेटियों ने परीक्षा उत्तीर्ण कर शिवपुरी तथा अपने माता-पिता का नाम रोशन किया हैं। परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली बेटियों में कु. प्राची चौधरी पुत्र प्रमोद चौधरी निवासी सतनवाड़ा, कु.चायना पुत्री जगदीश त्रिवेदी निवासी देवरी बैराड़, कु. मोहिनी पुत्री लोकेन्द्र सिंह भदौरिया निवासी हाथीखाना शिवपुरी, कु. निशा पुत्र परमाल रघुवंशी ग्राम उकावल, आयुषी चौबे पुत्री मुकेश चौबे, कु. तनुश्री शिवहरे आदि शामिल हैं। 

न्यायिक सेवा चयनित कु. प्राची चौधरी ने चर्चा में बताया कि कक्षा एक से 12 वीं तक की शिक्षा शिवपुरी में की तत्पश्चात क्लेट परीक्षा पास करने के बाद नेशनल लॉ यूनिवसिटी भोपाल में पांच साल डिग्री प्राप्त करने के बाद दो बार परीक्षा में असफल रहने पर थोड़ी सी मायूसी हुई, लेकिन हिम्मत नहीं हारी, तीसरी बार फिर परीक्षा देने पर यह सफलता मिली हैं। 

इसका श्रेय में ईश्वर एवं माँ पूनम चौधरी एवं पिता प्रमोद चौधरी के साथ-साथ मौसाजी गणेश प्रसाद वर्र्मा एडवोकेट को देना चाहती हूं। क्यों मैने अपने मौसाजी के निवास पर रहकर ही परीक्षा की तैयारी की। प्राची ने शहर की बेटियों को संदेश देते हुए कहा कि  लक्ष्य लेकर चलने पर एक दिन सफलता अवश्य मिलती हैं। 

दोनों ही बेटियों ने किया माता-पिता नाम रोशन


आदिम जाति कल्याण विभाग में कार्यरत लोकेन्द्र भदौरिया की पुत्री कु. मोहिनी का भदौरिया निवासी हाथी खाना शिवपुरी ने दूसरी बार में सिविल जज परीक्षा 2019 में सफलता प्राप्त की। मोहिनी के पिता लोकेन्द्र भदौरिया ने बताया कि अहिल्या बाई यूनिवर्सिटी इंदौर एलएलबी एवं एलएलएम की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सिविल जज की परीक्षा तैयारी प्रारंभ की थी और दूसरी बार के प्रयास में यह सफलता हांसिल की है। वहीं दूसरी बेटी श्रृष्टि भदौरिया मुरैना जनपद पंचायत सीईओ के पद पर पदस्थ हैं। गौरतलब तथ्य यह है कि श्री भदौरिया की दो ही बेटियां हैं, और दोनों ही प्रशासनिक एवं न्यायिक पद पर पहुंची हैं।

गांव की बेटिया भी नहीं रहीं पीछे 


गांव की बेटियां अब पीछे नहीं हैं उन्होंने अपनी मेहनत के बल पर  सिविल जज परीक्षा में सफलता हांसिल कर अपने माता-पिता एवं क्षेत्र का नाम रोशन किया हैं। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली दोनों ही बेटियों ने यह जता दिया हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रतिभाओं की कमी नहीं है। 

जिसमें देवरी की चायना त्रिवेदी पुत्री जगदीश त्रिवेदी वहीं कोलारस की होनहार बेटी कु निशा रघुवंशी का चयन सिबिल जज वर्ग 2 में हुआ। कु निशा सरपंच श्रीमती गुडडी परमाल सिंह रघुवंशी की पुत्री है कोलारस जनपद पंचायत की उकावल पंचायत की रहने वाली हैं। 

मैने अपने दादा जी का सपना पूरा किया: तनुश्री


सिविल जज की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली कु.तनुश्री पुश्री राजेन्द्र शिवहरे का कहना हैं कि उन्हों ने सिविल जज की परीक्षा पास कर अपने दादा लक्ष्मीनारायण जी का सपना पूरा किया हैं। वहीं तनुश्री के पिता राजेन्द्र शिवहरे ने पुत्री की सफलता पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मेरी बेटी किसी भी बेटे से कम नहीं हैं। तनुश्री की इस सफलता पर उनके परिजनों ने व शुभचिंतकों ने बधाई दी हैं। बधाई देने वालों में रामकुमार शिवहरे, संतोष शिवहरे, रविन्द्र शिवहरे सहित अन्य शामिल हैं।

करैरा के जयदीप मौर्य बने सिविल जज


करैरा।  करैरा  नगर में एक मध्यम परिवार में जन्मे जयदीप मौर्य सबसे कम उम्र में करैरा से चयनित होने वाले सिविल जज बन गये है । जयदीप के पिता दीपेंद्र मौर्य एक शासकीय शिक्षक है । जयदीप से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि मेरी सफलता में सबसे प्रथम श्रेय मेरे मा-बाप का जिनका आशीर्वाद सदैव मुझ पर रहा एवं मेरे करैरा एवं ग्वालियर के गुरुओ ने भी मुझे पूर्ण मार्गदर्शन दिया ।  करैरा का नाम रोशन करने पर जयदीप को करैरा विधायक जसवंत जाटव , पूर्व विधायक रणवीर सिह रावत,पूर्व विधायक शकुंतला खटीक, समस्त जनप्रतिनिधियों एवं पत्रकार बन्धुओ एवं गणमान्य नागरिकों ने बधाई दी।

आयुषी को बधाईयों का लगा तांता 


आयुषी पुत्री मुकेश चौबे जनपद सदस्य कोलारस की पुत्री बनी सिविल जज कोलारस के गणमान्य नागरिकों सहित जनप्रतिनिधियों पत्रकारों ने दी शुभकामनाएं बधाई देने वालों में कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी नगर परिषद अध्यक्ष रविंद्र शिवहरे पूर्व विधायक महेंद्र यादव संपादक हरीश भार्गव कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह चौहान ग्रामीण अध्यक्ष धर्मेंद्ररावत मंडी डायरेक्टर पहलाद यादव सोहन गोडभाजपा मंडल अध्यक्ष विपिनखेमारिया बदरवास नगर पंचायत उपाध्यक्ष भूपेंद्र यादव गुरु पीतसिंह चीमाकल्याण सिंह यादव बांसखेड़ा राम सडैया छोटा खेमारिया पत्रकार दीपक बत्स अनंत सिंह जाट सौरभ चौबे अरुण शर्मा रोहित बैरागी अरविंद लोधी किशन यादव विशोक व्यास अशोक चौबे सहित अनेक लोगों ने बधाई दी है 
G-W2F7VGPV5M