आपकी सरकार आपके द्वार: शिविर में उपस्थित रहने वाले अ​धिकारीयों पर होगी कार्यवाही | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि राज्य सरकार ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जनता की समस्याओं को मौके पर ही निदान करने हेतु जनसमस्या निवारण शिविर ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए जा रहे है। ऐसे आवेदन जिनका निराकरण शिविर में संभव नहीं हुआ है, उन आवेदनों के निराकरण हेतु गांव में ही 15 दिन बाद शिविर आयोजित किया जाएगा। जिसकी जानकारी संबंधित आवेदक को भी दी जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से इस प्रकार की शिविरों का लाभ उठाने का भी आग्रह किया।

प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री और जिले के प्रभारी श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर आज जनपद पंचायत पोहरी की ग्राम पंचायत बमरा में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुरेश राठखेड़ा, जनपद अध्यक्ष प्रद्युम्न वर्मा, उपाध्यक्ष अरविंद चकराना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पोहरी मुकेश सिंह, केशव सिंह तोमर सहित प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री हरवीर सिंह रघुवंशी, राकेश गुप्ता सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन आदि उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि जनता से जो वायदे किए थे, उन्हें राज्य सरकार पूरा कर रही है। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओ की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह एवं निकाह योजना में पहली बार प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने 51 हजार रूपए की राशि गरीब की कन्या के विवाह हेतु दिए है। जिससे गरीब की कन्या की शादी भी धूमधाम से हो सके।

प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने कहा कि राज्य सरकार ने विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को पेंशन मिलने में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। इसके लिए बीपीएल की सीमा हटा दी गई है। अब विधवा पेंशन हेतु पति का मृत्यु प्रमाण-पत्र, आधारकार्ड और बैंक की पासबुक देनी होगी। राज्य सरकार ने विधवा पेंशन योजना के तहत हितग्राही को 300 रूपए की पेंशन राशि को बढ़ाकर 600 रूपए कर दिया गया है। जिसे शीघ्र ही 1 हजार रूपए किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधवा पेंशन एवं विकलांग पेंशन से संबंधित शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित पंचायत सचिव एवं जनपद स्तर के अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

उचित मूल्य की दुकान से उपभोक्ताओं को मिल रहा है चना

प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों का जो दो लाख रूपए तक ऋण माफ करने का वायदा किया गया था, उसके तहत किसानों का ऋण माफ कर वायदा पूरा किया है। इससे पहले किसी भी सरकार ने किसानों के ऋण की इतनी बड़ी राशि माफ नहीं की। श्री तोमर ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सरकार ने गेहूं, चावल एवं अन्य जरूरतमंद चीजे प्रदाय करने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को चना भी प्रदाय किया जा रहा है।

किसी भी दुकान से चना वितरण न होने की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित सैल्समेन के साथ-साथ अधिकारियों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के निर्देश दिए कि वे उचित मूल्य की दुकानों का नियमित निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि पात्र उपभोक्ता को सही दाम एवं सही मात्रा में खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री प्राप्त हो।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप गरीबों के लिए संचालित योजना का लाभ पात्र एवं जरूरत मंद को एक सेवक के रूप में देने हेतु हमेशा तत्पर रहें। उन्होंने शिविर में जिला अधिकारियों की कम उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि ऐसे अधिकारी जो बिना किसी सूचना के शिविर में उपस्थित नहीं हुए है। उनके विरूद्ध कार्यवाही करें।

कार्यक्रम के शुरू में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के उदेश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि बमरा में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर जिले का तीसरा शिविर है। इस शिविर में 645 आवेदन पत्र घर-घर जाकर अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा प्राप्त किए है। जिनके निराकरण की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस शिविर के पूर्व खनियांधाना जनपद के तहत गताझलकुई में और कोलारस के ग्राम परोड़ा डांग में शिविर का आयोजन किया जा चुका है।

इन शिविरों में जिला मुख्यालय से सभी जिला अधिकारी एक ही बस में बैठकर चयनित गांव में पहुंचकर गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते है और उपलब्ध आंगनवाड़ी केन्द्र, विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र, पशु चिकित्सालय आदि का निरीक्षण कर वस्तु स्थिति प्राप्त कर रहे है। जिसका प्रतिवेदन संबंधित अधिकारी द्वारा उसी दिन उपलब्ध कराया जाता है।

हितग्राहियों को किया लाभांवित

प्रभारी मंत्री श्री तोमर ने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ग्राम बमरा में आयोजित शिविर में महिला एवं बाल विकास द्वारा संचालित लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत 03 बालिकाओं को 1 लाख 18 हजार रूपए की राशि के लाडली प्रमाण-पत्र प्रदाय किए गए। आचार्य विद्या सागर गौसंवर्धन योजना के तहत दुग्ध उत्पादन की वृद्धि हेतु ग्राम लोखरी के पशुपालक कल्याण सिंह यादव को डेयरी व्यवसाय शुरू करने हेतु 6 लाख रूपए की राशि बकरी इकाई योजना के तहत परिच्छा निवासी बनवारी को 77 हजार 456 रूपए की सहायता राशि, 6 किसानों को भू अधिकार एवं ऋण पुस्तिका, निःशुल्क साइकिल वितरण योजना के तहत 6 छात्र-छात्राओं को साइकिल वितरण और राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत दर्रोनी निवासी मुन्नी अशोक आदिवासी को 20 हजार रूपए की राशि प्रदाय की।