जिले में धूमधाम से मना गुरूपूर्णिमा महोत्सव, गुरूवे नम: के मंत्रों से गूंजा नक्षत्र गार्डन | Shivpuri News

Bhopal Samachar
शिवपुरी। सरस्वती शिशु मंदिर अस्पताल चौराहा शिवपुरी पर आज पूर्णिमा का कार्यक्रम हर्षल्लास के साथ संपन्न हुआ जिसमें शिवपुरी विभाग के विभाग समन्वयक ज्ञान सिंह कौरव एवं तात्याटोपे बाल कल्याण समिति के सचिव कुंजबिहारी चतुर्वेदी, कृष्णदेव गुप्ता उपाध्यक्ष गुरू पूर्णिमा कार्यक्रम में उपस्थित रहे। मुख्य वक्ता के रूप में भागवत आचार्य महेन्द्र शर्मा पारश्मणि का उदबोधन गुरू पूर्णिमा के महत्व पर प्राप्त हुआ। विद्यालय परिवार के व वरिष्ठ आचार्य राकेश गौतम एवं उमेशचन्द्र प्रधान द्वारा अतिथिगणों का स्वागत किया गया।

समिति सदस्य कुंजबिहारी चतुर्वेदी द्वारा भागवताचार्य का श्रीफल व शॉल भेंट कर सम्मान किया गया। विद्यालय कार्यक्रम के संयोजक अखिलेश्वर शर्मा रहे तथा संचालन विद्यालय परिवार की वरिष्ठ दीदी श्रीमती ज्योति सैन द्वारा किया गया। वहीं शहर के युवाओं ने वृद्ध आश्रम में जाकर वृद्धों के साथ गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व मनाया! युवाओं ने बताया कुछ लोग अपने मां बाप को अकेला छोड़ देते हैं जो असली गुरु होते हैं और आज गुरु पूर्णिमा के पावन अवसर पर वृद्धजनों का आशीर्वाद प्राप्त करना किसी गुरु के आशीर्वाद प्राप्त करने से कम नहीं है।

युवाओं ने बताया हम पहले भी वृद्ध माता-पिता  के साथ त्यौहार मनाते आए हैं और आगे भी मनाते जाएंगे यहां आकर हमें एक अलग ही खुशी महसूस होती है! युवाओं में मुख्य रूप से अभिषेक शर्मा, शिवम दुबे,निकेतन शर्मा,अर्पण शर्मा,आदित्य चतुर्वेदी एवं उनके समस्त साथी उपस्थित रहे। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी गुरु पूर्णिमा महोत्सव हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया. इस बार गुरु पूर्णिमा के दिन ग्रहण होने के कारण प्रात: से ही गुरूवंदन के कार्यक्रम प्रारंभ होकर दोपहर तक शहर में गुरू पूजन कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इसके पश्चात चन्द्र ग्रहण होने की बजह से सूतक प्रारंभ होने से आधे दिन ही पूजा अर्चना की गई।  शहर के नक्षत्र होटल में गुरुपूर्णिमा महोत्सव धूमधाम के साथ मनाया गया जिसमें गुरू भक्तों द्वारा प्रात: डॉ. रघुवीर सिंह गौर गुरूजी का पूजन किया गया। इसके पश्चात श्री गौर ध्यान शिविर आयोजित किया गया। गुरूपूर्णिमा के अवसर पर देश ही नहीं विदेश में निवास करने वाले गुरू भक्त आज अपने गुरू की पूजा करने के लिए शिवपुरी पधारे जिनमें प्रमुख रूप से फ्रांस, आस्टेलिया, ईराक, लीविया के अलावा देश के सैकड़ों गुरू भक्तों ने पूजा अर्चना कर गुरू का आशीर्वाद प्राप्त किया। इस मौके पर प्रमुख रूप से डॉ. डीके सिरोठिया,अभिनव सिरोठिया का विशेष सहयोग रहा।

विनैगा आश्रम पर भी हुआ गुरू पूजन कार्यक्रम

शिवपुरी ब्यूरो। विनैगा आश्रम पर महारा बज्रानंद जी का भक्तगणों द्वारा सुबह से ही गुरू पूजन कार्यक्रम प्रारंभ किए गए। इस अवसर पर महाराज जी ने कहा कि गुरू के बिना ज्ञान संभव नहीं हैं गुरू ही सदमार्ग पर चलने की राह दिखाता हैं, गुरू ही जीवन रूपी संसार सागर से निकालने की राह दिखाता हैं। इतना ही महाराज श्री गुरूवंदन कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके साथ विनैगा आश्रम पर विशाल भण्डारे का आयोजन किया गया। तत्पश्चात सभी भक्तगणों का दिन भर विनैगा आश्रम पर मेला लगा रहा।

गुरुपूर्णिमा पर सात हजार से ऊपर भक्तों ने लगाई परिक्रमा

गिर्राज धरण मंदिर के संत रामलखन दास जी महाराज के सानिध्य में व मंदिर के पुजारी रामदास जी महाराज की देखरेख में व गिर्राज धरण सेवा समति के व्यवस्थापन में माह की प्रत्येक पूर्णिमा को ढोल नगाड़ों के साथ भक्तों द्वारा 4 किलो मीटर की परिक्रमा लगाई जाती है जिसमे गुरुपूर्णिमा पर कस्बे सहित आस पास ग्राम के हजारों भक्त परिक्रमा लगाते है।

परिक्रमा सुबह 8 बजे गिर्राज धरण मंदिर से प्रारंभ होकर बलखण्डी मंदिर,चांदे के खाती बाबा,गुप्तेश्वर मंदिर,पंच मुखी हनुमान मेला ग्राउण्ड से होते हुए राधा कृष्ण मंदिर,चतुर्भूज जी मंदिर,बस्ती के हनुमान मंदिर और मुख्य बाजार से होते हुए हाइबे पुल का चक्कर लगाते हुए शीतला माता मंदिर से पुन: अपने  प्रारम्भ स्थान गिर्राज धरण मंदिर पहुचती है जहां भक्त श्रीकृष्ण भगवान के दरबार मे माथा टेक आशीर्वाद लेते है ।

परिक्रमा में पालकी पर लड्डू गोपाल की मूर्ति सवार होकर चल रही थी ।  जिसका कस्बे में जगह जगह पूजन किया गया । परिक्रमा में शामिल सभी भक्तों को गिर्राज धरण मंदिर पर प्रसाद वितरण किया गया । परिक्रमा का जगह जगह स्वागत किया गया । गिर्राज धरण सेवा समति के सदस्यो का कहना है कि परिक्रमा वर्ष 2007 की गुरुपूर्णिमा से प्रारंभ की गई थी जो आज तक जारी है। परिक्रमा में हर वर्ष भक्तों की बढ़ोत्तरी देखी गई ।

पिछोर में उत्साह के साथ मना गुरूपूर्णिमा उत्सव

पिछोर। गुरु पूर्णिमा के पावन पर्व पर आज जय गहोई शिक्षा प्रसार एवं समाज कल्याण समिति द्वारा संचालित एमएसजी पब्लिक स्कूल में गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में गहोई भवन ट्रस्ट अध्यक्ष राजाराम  निगोती, अतिथि ओम प्रकाश चौधरी तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता गुरु श्री ब्रजमोहन जी तिवारी ने की कार्यक्रम में सर्वप्रथम  मां सरस्वती का पूजन  किया गया  दीप प्रज्वलित कर  छायाचित्र पर  माल्यार्पण किया गया।

मुख्य अतिथि श्री निगोती ने बच्चों को गुरु के महत्व को समझाया वहीं अतिथि के रुप में पधारे ओमप्रकाश चौधरी ने बच्चों को समझाते हुए कहा कि हमारी प्रथम गुरु हमारी मां है पिता है इसलिए हमें अपने माता पिता का कहना मानना चाहिए हमें अपने पढ़ाने वाले शिक्षकों से शिक्षा प्राप्त करते हुए सीखना चाहिए कि समाज स्कूल और परिवार में किस तरह रहा जाता है उनका हमेशा सम्मान करना चाहिए। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री तिवारी ने बताया यदि इस धरती पर सर्वश्रेष्ठ कोई है तो वह है हमारे गुरु जिनके मार्गदर्शन में जीवन जीने की आवश्यकता है तभी हम अपने समाज और संस्कृति की रक्षा करते हुए उन्नति की ओर जा सकते हैं। कार्यक्रम में मुकेश पंसारी, राजीव नीखरा, ऑल डेंगरे विद्यालय प्राचार्य शिशुपाल सिंह लोधी कीर्ति सोनी, साक्षी गुप्ता, राधा भट्ट, निहारिका शर्मा, पीयूष पाठक, सहित स्कूली बच्चे और पालक गण उपस्थित हुए।
G-W2F7VGPV5M