श्रावण मास का पहला सोमवार, देवाधिदेव के मंदिर पर पहुंचे भक्त, जयकारो से गुंजा शिवालय | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। श्रावण मास प्रारंभ हो चुका है और आज सोमवार को श्रावण का पहला  सोमवार है। जहां सुबह से ही शिवमंदिरों में भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया है। शिवालयों में भक्तों ने भगवान शिव का दूध, दही, घी, शक्कर और शहद से अभिषेक किया और भगवान शंकर को भांग, धतूरा चढ़ाकर प्रसन्न करने के लिए आराधना की।

शहर के सिद्धेश्वर मंदिर सहित चंद्रमोली महादेव मंदिर, राजेश्वरी मंदिर में स्थित गुप्तेश्वर महादेव मंदिर, कैलामाता मंदिर, माधव चौक हनुमान मंदिर, नीलकंठेश्वर, इच्छापूर्ण मंदिर आदि मंदिरों पर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें देखी गई। इसी के साथ साथ जंगली क्षेत्रों में भी स्थित शिवालयों पर भक्तों का आना जाना लगा रहा।

दिनभर लोगों ने उपवास रखकर भगवान शिव की आराधना की। रात्रि  में मंदिरों पर दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए मंदिर प्रबंधन ने कई व्यवस्थाएं की हैं। जिनमें विद्युत साज-सज्जा सहित भगवान के विशेष अभिषेक शामिल हैं।

श्रावण मास के प्रारंभ से ही भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाकर उन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग भक्त सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर भगवान की आराधना मेें लगे हुए हैं। इस माह में शिव भक्त एक माह तक उपवास रखकर भगवान शिव की आराधना करते हैं और उन्हें इस आराधना का फल भी प्राप्त होता है। 
G-W2F7VGPV5M