चने में करोड़ों के कंकड़ मिलाकर अधिकारी करवा रहे है अपना ट्रांसफर, भुगतान अटका, किसान कोस रहे हैं कांग्रेस को

Bhopal Samachar
शिवपुरी। जिले में हुई चना खरीद के घोटाले की जांच के परिणाम तो अभी नही आए हैं,लेकिन इसकी सजा सरकार आ अवश्य मिलनी शुरू हो गई हैं,इस घोटाले के कारण नफेड ने किसानो के भुगतान पर रोक लगा दी हैं। इस कारण किसानो का भुगतान नही हो पा रहा है और वे कांग्रेस की सरकार को कोस रहे है।

तो वही दूसरी ओर करोडो रूपए के अमानक चना खरीदी कांण्ड की जांच कछुआ गति से भी धीमी रफ्तार से सरक रही हैं। और इसी का फायदा इस बडे घोटाले के रचनाकर अधिकारी इस जिले से अपना ट्रांसफर करवा लिया हैं और कुछ अधिकारी अपना ट्रांसफर करवान की फिराक में हैं।

जिले के  कोलारस तहसील मे समर्थन मूल्य की खरीदी मे किसानो का भुगतान न होने से किसानों मे आक्रोश नजर आता दिख रहा है कोलारस के कॉर्पोरेटिव बैंक मे आए दिन सोसाइटी प्रबंधकों एवं किसानो मे विवाद देखने को मिल रहा है बता दे चना की खरीदी 22 अप्रैल से शुरू हो गई थी जिसके चलते जिले मे नेफेड की रिपोर्ट मे खुलासा हुआ कि जो माल खरीदा गया है उसमे 27135 क्विंटल अमानक चना है।

जिसे सर्वेयर ओर सोसाइटी प्रबंधकों की मिलीभगत से तुलबा लिया गया था वेयर हॉउस संचालको द्वारा डब्लूएचआर रिपोर्ट नही बनाई जा रही जिसके चलते किसानो का करोड़ो का भुगतान अटका पड़ा है हाल ही मे एक मामला सामने आया था जिसमे जनसुनवाई मे लोगो ने आरोप लगाया कि चने का भुगतान न होने हरिशंकर को हार्टअटैक आ गया ओर उनकी मृत्यु हो गई

कब होगी शील्ड वेयर हॉउसो की जाँच

नेफेड ने अपनी जाँच रिपोर्ट मे खुलासा किया था की चार वेयर हॉउस कोलारस के श्रीजी गोदाम क्रमांक 2, शिवपुरी के महावीर गोदाम क्रमांक 4, शिवपुरी के बाबा देवपुरी गोदाम एवं पोहरी के समस्त गोदाम जिला कलेक्टर के आदेश पर शील्ड होने के कारण उनकी जाँच नही की गई थी वो जाँच भी अब तक अधूरी है सोचने की बात है कि वे वेयर हॉउस कब तक शील्ड रहेंगे जिनमे से श्रीजी वेयर हॉउस की शील 2 जुलाई को खोली गई थी जिसमे जाँच टीम द्वारा तीन दिनों तक जाँच की एवं चनें को छानने की प्रक्रिया चालू कर दी थी 10 बोरी चने को छानने के बाद आये दिनों तक जाँच अधूरी पड़ी हुई है

आरटीआई मे हुआ खुलासा,बेयरहॉउस ओर नान के बीच नही है कोई अनुबंध

आरटीआई मे एक ओर बड़ा खुलासा हुआ है जिसमे नागरिक आपूर्ति निगम ओर वेयर हाउस एवं सोसाइटी के मध्य ट्राई अनुबंध होना चाहिए था जिसमे सभी शर्ते एवं नियम तय होते है लेकिन नागरिक आपूर्ति निगम वेयर हाउस के साथ हुए अनुबंध के साथ मुकर रहा है साथ ही बेन्हटा सोसाइटी के साथ भी जल्दबाजी मे खरीदी खत्म होने के बाद बिना स्टाम्प के सादा पेपर पर अनुबंध किया गया भाजपा नेता राम सडेया का कहना है  कि खरीदी घोटाला पहले से ही योजनानुसार सुनिश्चित किया गया था

माल मे शोरटेज की संभावना

जगदीश भट्ट  का कहना है कि रसूदखोरो द्वारा बिना माल तुलाए ही सोसाइटी प्रबंधकों से मिलकर पर्चिया बनवा ली गई है जिससे माल मे शोरटेज होने के साथ साथ किसानो को भुगतान के लिए परेशान होना पड़ सकता है बता दे 2018 मे उड़द खरीदने वाली सोसाइटियों द्वारा माल मे शोरटेज होने के कारण किसानो को दर दर भटकना पड़ रहा है।

इन अधिकाारियो ने करावाया अपना ट्रांसफर

चने काण्ड में करोडो की धांधली कर अधिकारी जिले से अपना ट्रांसफर करवा रहे हैं,इसमें सबसे पहला नाम डीआर सीपी भदौरिया,जिला कृषि विस्तार अधिकारी सीपी शाक्यवार,नागरिक आपूर्ति निगम के जिला अधिकारी पीयूष माली ने शिवपुरी से कटनी पहुंच गए हैं तो वही खादय अधिकारी नारायण शर्मा अपना ट्रांसफर करवाने की जुगाड में हैं।

इस घोटाले की जांच ओर किसानो के भुगतान को लेकर अधिकारियो ने बातचीत की तो कोई ठोस जाबाव नही दिया गया। अधिकारी एक दुसरे पर इस मामले पर टालते नजर आए।

इनका कहना हैं

में ट्रांसफर पर हूं,जो भी जानकारी लेनी है वह खादय अधिकारी से ले ओर फोन काट दिया।
सीपी भदोरिया,सहकारिता पंजीयक शिवपुरी

मेरा ट्रांसफर कटनी हो चुका है चना संबधी जानकारी आपको लेनी है वहां के डीएम से ले।
पीयूष माली,डीएम नान

भुगतान से संबध में चर्चा डीएम नान से या बैंक से करे
नारायण दत्त शर्मा,जिला खादय अधिकारी

हमारो पैसा नान से लेना हैं वहां से पैसा नही आया हैं इस कारण भुगतान नही हो रहा हैं।
बाय के सिंह,जनरल मैनेजर जिला सहकारी बैंक
G-W2F7VGPV5M