विश्व जनसंख्या दिवस: 11 अगस्त से लगेंगे परिवार विकास मेले | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई से 11 अगस्त 2019 तक जनसंख्या स्थिरता के उद्देश्य से जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालय पर परिवार विकास मेला लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस की गतिविधियों को दो भागों में क्रियान्वित किया जाएगा। 

पहले भाग में 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा का आयोजन होगा, जिसमें एएनएम, आशा कार्यकर्ता और अन्य मैदानी स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा घर-घर संपर्क स्थापित कर इच्छुक दम्पत्तियों को चिंहित कर सूची बनायी जाएगी। चिंहित हितग्राहियों को परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधन अपनाने हेतु 11 जुलाई से 11 अगस्त 2019 तक जानकारी दी जाएगी।

परिवार कल्याण कार्यक्रम में स्थायी साधनों को बढ़ावा देने के लिए प्रेरक और हितग्राही दोनों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। परिवार विकास वाले जिलों में पुरूष नसबंदी पर हितग्राही को 3 हजार रूपए, प्रेरक को 400 रूपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसी प्रकार सामान्य महिला नसबंदी पर हितग्राही को 2 हजार और प्रेरक को 300 रूपए तथा प्रसव के बाद 7 दिन के अंदर महिला नसबंदी पर हितग्राही को 3 हजार और प्रेरक को 400 रूपए दिए जाएगें।