अनूठी पहलः मुक्तिधाम तक नंगे पैर चलने बालों को राहत देने समाज सेवी अर्पित ने उठाया बीणा | Shivpuri News

शिवपुरी। खबर शहर के एक समाज सेबी की पहल की है। जिसने शिवपुरी में मुक्तिधाम से फिजीकल काॅलेज गायत्री मंदिर से मुक्तिघाम तक करीब 6 से 7 किलो मीटर रोड के दोनों और हरियाली से भरने की अनोठी पहल की जा रही है । जिससे तपती गर्मी में जब लोग नंगे पैर मुक्तिधाम तक तलबे जलाते हुए जाते है।

उस कष्ट से शहर बासियों को निजात मिले। राहगीरों को छाया मिले और पर्यावरण समध्र हो इस सोच के साथ यह व्रक्षारोपण बडे पैमाने पर किया जा रहा है। इस दौरान लोग व्यक्तिगत तोर और संस्थागत तौर पर इस पहल के साझेदार होने के लिए बढ चढ कर आगे आ रहे है। लोगों से आव्हान किया जा रहा है कि वे आगे आए और अपने नाम का स्वजनों, पूर्वजों के नाम का एक व्रक्ष अवश्य लगाए।

इनके लगाए जाने बाले व्रक्ष के टी गार्ड के उपर जिस किसी के नाम से व्रक्ष लगाया जा रहा है। उसका नाम पेंट किया जाएगा। पौधे रोपण के इच्छुक लोगों और सस्थांओं को निःशुल्क पौधे उपलब्ध कराने,रोपण के पश्चात इन पौधोें को व्रक्ष बनाने तक देखभाल की जिम्मेदारी युवा समाजसेवी संस्थाएं वन विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा ली जा रही है। क्योकि अक्सर ऐसा होता है पौधे रोपण कर फोटों सेशन कराने के बाद इनकी कोई सुध नहीं लेता है।

इसके चलते हर बर्ष हजारों की संख्या में होने बाले पौधे देख रेख के आभाब में दम तोड देते है। जिससे लगाए गए पौधों की विकाश दर अत्यंत न्यून हो जाती है। मगर इस आयोजन में सबसे पहले प्राथमिकता पौधों की देख रेख को दी जा रही है। प्रयास यह किया जा रहा है कि बढे होने तक इन देखभाल और उनका रखरखाब किया जाए। जिससे सत प्रतिशत पौधे व्रक्ष का आकार ले सके। व्रहद पैमाने पर इस व्रक्षारोपण का आयोजन जुलाई के प्रथम सप्ताह में 2 जुलाई को किया जा रहा है। आयोजन में तमाम समाजसेवी संस्थाएं और क्लव से लेकर शैक्षिणक संस्थाए और व्यक्तिगत तौर से लोग जुड रहे है।

अपनो की स्म्रति को चिर स्थाई करने और प्रक्रति का कर्ज चुकता करने का यह अनूठा आयोजन युवाओं में भी खुब लोकप्रिय हो रहा है। निशुल्क पौधे के लिए और अपनी और से 100 टी गार्ड युवा समाजसेवी अर्पित शर्मा ने दिए है। और लोगों सें आव्हान किया है कि वह आगे आए और इस मार्ग पर रौपण के लिए उन्हें पौधे तत्काल निशुल्क उपलब्ध कराए जाएगे। इसके लिए वह व उनकी पूरी टीम तत्र्पर है।

इस कार्य में समाज सेवी अर्पित शर्मा के साथ शिवपुरी कलेक्टर अनुग्रह पी,सीसीफ श्री मति मोहन्ता, रिटार्यड डीएमसपी सूरेन्द्र सिंह सिकरवार, जिला वरिष्ठ आवकारी अधिकारी वंदना पाण्डे, बायडीसी कंपनी के आॅनर योगेन्द्र श्रीवास्तव,शिवपुरी पब्लिक स्कूल के संचालक अशोक ठाकुर,आईपीएस स्कूल के संचालक ओपी कुशवाह,गणेशा ब्लेश्ड स्कूल के संचालक राम गुप्ता, प्रेम स्वीस्ट के संचालक राजू जैन,एसडीएम पब्लिक स्कूल के संचालक अजय राज सक्सेना,पबार सेल्स के औनर महेन्द्र पवार,सुरेश धाकड बकील,पार्षद गौरव चैबे,नितिन ताउ,मुकेश बाबूजी,नीरज खटीक,गौरव बंसल,अमन डेयरी के संचालक पिंकी भैया, विवेक अग्रवाल,प्रमोद मिश्रा,प्रताप तोमर,शिवम शर्मा,सतेन्द्र उपाध्याय,टिंकल शर्मा,नेपाल सिंह वघेल,पवन राठौर,नीरज शर्मा भी सहयोग करेंगे। इस दौरान आयोजकों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने 2 जुलाई को अधिक से अधिक संख्या में उपस्थिति होकर इस आयोजन को सफल बनाने की अपील की है।