Ads 720 x 90

गुड न्यूज: 120 किमी की स्पीड से दौड़ा शिवपुरी-गुना ट्रैक पर विद्युत इंजन, यात्रियों का बचेगा टाईम | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। शिवपुरी रेलवे स्टेशन से शिवपुरी निवासियो के लिए बडी खबर आ रही हैं कि शिवपुरी—गुना रेलवे ट्रेक पर विदयुतीकरण का काम पूरा हो चुका है। रेलवे विभाग ने ट्रायल के लिए विघुत का इंजन भी दौड़ाया,जो अपनी पूरी रफ्तार के साथ दौडा, इस इंजन को दौडाने के लिए मुंबई से कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (CRS) एके जैन और भोपाल से डीआरएम उदय बोरवनकर अपनी पूरी टीम के साथ सुबह 10 बजे शिवपुरी रेलवे स्टेशन पहुंची।

करीब आधा घंटे ठहरने के बाद इलेक्ट्रिक इंजन चलाकर इलेक्ट्रिक लाइन का ट्रायल लिया गया। इसके लिए शिवपुरी से गुना की ओर 120 किमी की रफ्तार से इलेक्ट्रिक इंजन को दौड़ाया गया।
सीआरएस और डीआरएम स्पेशल ट्रेन से शिवपुरी पहुंचे थे। स्पेशल ट्रेन में डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन भी जुड़ा हुआ था।

गुना से शिवपुरी तक डीजल इंजन से जगह-जगह काम देखते हुए अधिकारी शिवपुरी पहुंचे। शिवपुरी में भी काम का मुआयना किया। इसके बाद इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रायल लिया। ट्रायल सफल होने पर अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी। इलेक्ट्रिक लाइन के ट्रायल के चलते डीआरएम व सीआरएस के आने की खबर लगते ही स्टेशन चाकचौबंद नजर आया।

रफ्तार से इंजन दौड़ाकर किया ट्रायल

बदरवास तक 25 प्रतिशत काम होने पर 25 मार्च को पहला ट्रायल हुआ था
गुना से बदरवास तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाने पर 25 मार्च को सीआरएस व डीआरएम ट्रायल लेने आए थे। बदरवास के बाद शिवपुरी तक काम चला। इसे पूरा होने में करीब ढाई महीने का वक्त लगा है। अब 50% काम पूरा हो चुका है। शिवपुरी से ग्वालियर की ओर विद्युतीकरण का काम चल रहा है।

दिसंबर 2019 तक काम खत्म करने की समय सीमा

ग्वालियर-गुना ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम दिसंबर 2019 तक पूरा करने की समय सीमा दी गई है। रेलवे जीएम विजयवर्गीय ने शिवपुरी दौरे के समय जून 2019 तक शिवपुरी तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने की बात कही थी, जो समय रहते हो गया है।

अब शिवपुरी से ग्वालियर तक छह महीने में काम खत्म हो जाता है तो निश्चित तौर पर इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ना शुरू हो जाएंगे। ट्रेनों की स्पीड बढ़ेगी बल्कि यात्री ट्रेनों की संख्या भी इस ट्रैक पर बढ़ जाएगी जिससे शिवपुरी जिले के लोगों को काफी फायदा होगा। व्यापारिक दृष्टि से भी यह सबसे महत्वपूर्ण रहेगा।