गुड न्यूज: गुना-शिवपुरी के बीच इलेक्ट्रिक दौड़ा इंजन: इसी साल में ही ग्वालियर तक भी हो जाएगा काम पूरा | SHIVPURI NEWS

शिवपुरी। गुना और शिवपुरी के बीच रेलवे ट्रैक पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो गया है। मंगलवार को इलेक्ट्रिक इंजन को इस ट्रैक पर ट्रायल के लिए दौड़ाया गया। अब शिवपुरी से ग्वालियर के बीच भी काम तेजी से चल रहा है। यदि काम इसी तरह चलता रहा तो दिसंबर 2019 तक काम पूरा होने के आसार हैं। रेलव महाप्रबंधक ने काम खत्म करने की समय सीमा 31 दिसंबर तक दी है।

मालूम हो कि अभी गुना से शिवपुरी के बीच इलेक्ट्रीफिकेशन का काम दो चरणों मेंे पूरा हुआ है। सबसे पहले गुना से बदरवास के बीच और फिर बदरवास से शिवपुरी के बीच इलेक्ट्रीफिकेशन का काम पूरा हुआ है। खासबात यह है कि रेलवे के महाप्रबंधक ने बदरवास से शिवपुरी के बीच काम पूरा करने की समयसीमा जून तक दी थी लेकिन रेलवे ने यह काम मई के पहले ही पूरा कर दिया।

जानकारी के अनुसार बदरवास तक इलेक्ट्रिफिकेशन का 25% काम पूरा होने पर 25 मार्च को ट्रायल हो गया था। अगले माह पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक उदयसिंह विजयवर्गीय 27 अप्रैल को शिवपुरी दौरे पर आए, तब उन्होंने 30 जून तक शिवपुरी तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाने की बात कही थी।

लेकिन यह काम मई माह में ही पूरा हो गया है। इससे उम्मीद है कि इसी साल ग्वालियर तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो जाएगा। उसके बाद नए साल 2020 से ग्वालियर-गुना ट्रेक पर भी इलेक्ट्रिक इंजन दाैड़ना शुरू हो जाएंगे। जिससे यात्री ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी। इसका सीधा लाभ शिवपुरी जिले के लाेगों काे होगा।

शिवपुरी से ग्वालियर तक 50% इलेक्ट्रिफिकेशन का काम बाकी

गुना-शिवपुरी तक इलेक्ट्रीफिकेशन होते ही 50% काम पूरा हो गया है। अब शिवपुरी से ग्वालियर तक का काम तीसरे चरण में चल रहा है। यानी 50% और काम पूरा होते ही इलेक्ट्रिक ट्रेक तैयार हो जाएगा। इसके बाद रेलवे सभी तरह की इलेक्ट्रिक ट्रेन शिवपुरी से होकर गुजारी जा सकेंगीं। खास बात यह है कि कहीं भी रुकने वाले डीजल इंजन से यात्रियों को निजात मिलेगी।