छठे चरण के चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे अमीर प्रत्याशी, कुल संपत्ति 374 करोड़ से अधिक | SHIVPURI NEWS

Bhopal Samachar
शिवपुरी। छंठे चरण के चुनाव में जिसमें 59 सीटों पर 979 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं, गुना-शिवपुरी लोकसभा क्षेत्र के सांसद और यहां के कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। छंठे चरण का चुनाव 12 मई को है। इस चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों के लिए मतदान होना है। सिंधिया ने छंठे चरण में चुनाव लड़ रहे शेष सभी उम्मीदवारों को संपत्ति के मामले में पीछे छोड़ दिया है। 

इस चरण के उम्मीदवारों के शपथ पत्रों की जांच में यह जानकारी सामने आई है कि 189 अर्थात 20 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज है। 146 अर्थात 15 प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक मामले कायम हैं। 311 अर्थात 32 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं जिनमें गुना सीट से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे अमीर हैं उनकी कुल संपत्ति 374 करोड़ से ज्यादा है। 

इनके बाद दूसरे नम्बर पर पूर्वी दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार गौतम गंभीर हैं जिनकी कुल संपत्ति 147 करोड़ से ज्यादा है। एसोसिएशन फोर डेमोक्रेटिक रिफॉमर्स के मुताबिक संपूर्ण दस्तावेज न होने से छंठे चरण मे चुनाव लड़ रहे 12 प्रत्याशियों की संपत्ति एवं अन्य ब्यौरों का विष्लेषण नहीं किया जा सका। 

अन्य प्रत्याशियों की बात करें तो भाजपा के 54 में 46 कांग्रेस के 46 में से 37 बसपा के 49 में से 31 आम आदमी पार्टी के 12 में से 6 और निर्दलीय उम्मीदवारों में से 307 में से 71 ने एक करोड़ से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है। इसके अलावा शिवसेना के उम्मीदवार राजीव मेहतू ने अपनी संपत्ति शून्य लिखाई है। 

छंठवे चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा आपराधिक मामले वाले 48 प्रतिशत उम्मीदवार भाजपा के, 44 प्रतिशत कांग्रेस के और 39 प्रतिशत बसपा के हैं। 59 सीटों में से 34 सीटें रेड अलर्ट घोषित की गई हैं। रेड अलर्ट वो सीटें जहां से 3 से ज्यादा उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामलों की घोषणा की है।
G-W2F7VGPV5M