SHIVPURI NEWS - गंभीर मरीजों के लिए पीएम श्री एयर एम्बुलेंस शुरू, ऐसी मिलेगी सुविधा

Bhopal Samachar

शिवपुरी। गंभीर स्वास्थ्य समस्या के स्थिति में रेफर मरीज को कुछ घंटों में राज्य के अंदर एवं बाहर बडे से बडे अस्पताल में पहुंचाना अब आसान हो जाएगा। म.प्र. सरकार ने पीएम श्री एयर एम्बुलेंस के माध्यम से हवाई स्वास्थ्य सेवाएं प्रारंभ कर दी है। यह सेवाएं आयुष्मान कार्ड धारियों को निःशुल्क प्राप्त होंगी वहीं अन्य को निर्धारित दरों पर प्रदाय की जाएंगी। अपर मुख्य सचिव लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। वहीं संभागीय कमिश्नर द्वारा कलेक्टर कार्यालय में बैठक लेकर प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य अमले को सजग कर दिया।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य सेवाएं आपके द्वार को सकार करते हुए मप्र. सरकार ने जहां   घर-घर जननी एक्सप्रेस और 108 एम्बुलेंस की सेवाएं पहुंचा कर बडी संख्या में आम नागरिकों की जीवन की रक्षा की है वहीं अब एयर एम्बुलेंस के माध्यम से प्रदेश के बडे शहरों में स्थित बड़े अस्पतालों में रेफर मरीजों को पहुंचाने की व्यवस्था की है। इससे गंभीर स्थिति में रोगी को कुछ ही घंटों या मिनटों में भेजा जा सकेगा।

एयर एम्बुलेंस की स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने के लिए भोपाल स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है वहीं जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को एम्बुलेंस उपयोग करने हेतु प्रथम अपील/आवेदन अधिकारी बनाया गया है जो अपने वरिष्ठ अधिकारियों के अनुमोदन उपरांत एयर एम्बुलेंस की स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का कार्य करेंगे।

मध्य प्रदेश के रहवासियों के साथ शिवपुरी जिले के निवासियों को भी इसका लाभ हो सकेगा। इसके लिए डीन मेडिकल कॉलेज , सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय सहित सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने   गंभीर रोगी के संबंध में एयर एम्बुलेंस की आवश्यकता होने पर जानकारी देने हेतु पत्राचार किया है।

एयर एम्बुलेंस की सेवाएं आयुष्मान कार्ड धारकों को निशुल्क प्राप्त होगी वहीं ऐसे रोगी जो आयुष्मान कार्ड धारक नहीं है उन्हें सशुल्क पूर्व निर्धारित दरों को आधार पर लाभ मिल सकेगा। यदि किसी कारण वश एयर एम्बुलेंस का उपयोग करते समय दुर्घटना हो जाती है तो 50 लाख रुपए इंश्योरेंस का प्रावधान भी रखा गया है। इसमें थर्ड पार्टी इन्शोरेंश 25 लाख रुपए रहेगा।