SHIVPURI NEWS - विधायक की समीक्षा बैठक, पिछोर में 19 विद्यालय शिक्षक विहीन,6 डॉक्टर नहीं

Bhopal Samachar

पिछोर (शिवपुरी) पिछोर विधायक प्रीतम सिंह लोधी द्वारा 24 जून सोमवार को पिछोर विधानसभा क्षेत्र के सभी विभाग प्रमुखों की त्रैमासिक समीक्षा बैठक जनपद पंचायत कार्यालय के सभागार में ली गई।वही इस बैठक में विधायक को जानकारी मिली कि पिछोर विधानसभा में 19 विद्यालय शिक्षक विहीन है और पिछोर के अस्पताल में 6 डॉक्टरों के पद रिक्त है। 

बैठक के दौरान विधायक द्वारा विभागों में चल रहे कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमें प्रत्येक विभाग में क्या कार्य चल रहे हैं एवं कौन कोन से कार्य पेंडिंग है,उन सभी बिन्दुओं पर चर्चा की गई। जिसमें सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने अपने विभाग से संबंधित चल रही योजनाओं की जानकारी दी तथा जो समस्याएं है उन समस्याओं को भी विधायक के समक्ष रखा गया ।

जिसमे  पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि पशु विभाग द्वारा पशुधन क्रेडिट कार्ड (kCC)योजना चलाई जा रही है इस योजना के तहत पशुपालक को उसके पास उपलब्ध दुधारू पशुओं की व्यवस्था, भूसा, चारा, पानी, दवाई,पशु बीमा हेतु कम ब्याज पर बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध की सुविधा है,जिसमें एक लाख साठ हजार रुपए के लोन लेने पर किसी भी व्यक्ति की गारंटी की आवश्यकता नहीं है,

इसके साथ ही 1962 पशुधन संजीवनी योजना भी हमारे विभाग द्वारा संचालित है इसके अंतर्गत पशुपालक को घर पहुंच कर उपचार सेवा उपलब्ध कराने हेतु विभाग के टोल फ्री नंबर 1962 पर सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक कॉल करने पर एंबुलेंस वाहन द्वारा पशुपालक के घर पहुंच कर चिकित्सा उपलब्ध कराते हैं, वहीं खनियाधाना सीबीएमओ ने बताया कि खनियाधाना में डॉक्टर के नौ पद स्वीकृत हैं जिसमें वर्तमान में मात्र तीन ही डॉक्टर कार्य कर रहे हैं जिसमें छह पद रिक्त है,

इसके साथ  पिछोर एवं खनियाधाना विकासखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि पिछोर में 8 ऐसे विद्यालय हैं जिनमें कोई शिक्षक नहीं है,तथा 75 विद्यालय ऐसे हैं जिनमें मात्र एक ही शिक्षक कार्य कर रहे हैं तथा खनियाधाना में 11 विद्यालय ऐसे हैं जहां पर भी कोई शिक्षक नहीं है। दूसरे विद्यालयों से उनकी व्यवस्था की हुई है।

उन्होंने नगर परिषद तथा जनपद पंचायत पिछोर खनियाधाना के निर्माण कार्यों तथा पेयजल एवं विद्युत, तथा स्वास्थ पर विशेष फोकस करते हुए कहा कि मेरी विधानसभा क्षेत्र में मेरा पांच चीजों पर विशेष ध्यान रहेगा,जिसमे सबसे पहले  शिक्षा है जो मेरी प्राथमिकता में है,सभी विद्यालय समय पर खुलें तथा शिक्षक विद्यालय पहुंचे, शिक्षा के प्रति जहां मेरी आवश्यकता पड़ती है वहां मुझे अवगत कराएं सभी विभाग शिक्षा विभाग की मदद करें।

दूसरी प्राथमिकता स्वास्थ्य पर है, जिस पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिसकी शिकायत भी मिल रही है जो भी समस्या है उनका सुधार करें। तीसरी सुरक्षा जो बहुत ही आवश्यक है, हमारे क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कोई घटना आदि देखने को ना मिले सभी लोग यहां भाईचारे की दृष्टि से रहे।चौथी प्राथमिकता साफ, सफाई जो नगर तथा ग्राम में इस पर फोकस किया जाय तथा पांचवीं प्राथमिकता मेरी है सौंदर्यकरण की जो मैं हर संभव प्रयास करेंगे की पिछोर विधानसभा क्षेत्र एक मॉडल पिछोर बने, जिसके लिए किले का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है, जिसमें हम फाइव स्टार होटल बनाने का खाका तैयार करवा रहे है।

इस संबंध में मेरी पर्यटन मंत्री मप्र. शासन से भी बात हो चुकी है।जो हमे हर संभव मदद करेगें।सौंदर्यकरन के साथ साथ  हमारे क्षेत्र की तरक्की होगी, इसमें आप सभी लोगों को विशेष ध्यान लगाकर कार्य करना होगा आप सभी लोग अपना कार्य ईमानदारी के साथ करें शासन की जो भी योजनाएं चलाई जा रही है उनका क्रियान्वयन सही तरीके से करें जिससे आम जनता एवं किसानों को इसका लाभ मिल सके मेरे द्वारा सभी विभागों के लिए विधायक प्रतिनिधि नियुक्त किए गए हैं।

जो विभागों से संबंधित बैठकों में उपस्थित रहेंगे मौके पर विधायक प्रतिनिधियों ने भी विभाग प्रमुख के समक्ष समस्या रखी एवं चर्चा की जिस पर विधायक द्वारा समस्याओं की निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया तथा जो विभाग प्रमुख मौके पर उपस्थित नहीं थे उन्हें नोटिस जारी करने को कहा गया इस मौके पर पिछोर अनुविभागीय दंडाधिकारी जेपी गुप्ता सहित सभी विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।