SHIVPURI NEWS - लोकसभा चुनाव, मतदान दल रहेगा उल्टी दस्त से लेकर हार्ट अटैक की मेडिसिन से लैस

Bhopal Samachar

शिवुपरी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोकसभा निर्वाचन में ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को जीवन रक्षक दवाएं निर्वाचन सामग्री के साथ प्रदान की जाएंगी। जिसमें हार्ट अटैक से बचाव के लिए विशेष किट भी तैयार की गई है। इन दवाओं के उपयोग को लेकर निर्वाचन कर्मियों को प्रशिक्षण भी चिकित्सकों द्वारा प्रदान किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी देते हुए बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2024 को सफल बनाने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रविन्द्र कुमार चौधरी के नेतृत्व में समूचा प्रशासन जुटा हुआ है। कलेक्टर शिवपुरी के निर्देशानुसार मतदान दलों के स्वास्थ्य की रक्षा हेतु उन्हें जीवन रक्षक औषधी प्रदान की जा रहीं है। इसमें लू, उल्टी, दस्त, गैस, बदहजमी, पेट दर्द, खुजली, एलर्जी, शरीर में पानी की कमी, शरीर में दर्द, सूजन के साथ हार्ट अटैक से बचाव की दवा दी जा रही है।

किस प्रकार के रोग में किस प्रकार की दवा का उपयोग किया जाना है। इसका प्रशिक्षण भी मतदान दलों का प्रदान किया गया है। दल के सदस्य यदि प्रशिक्षण के दौरान दी गई जानकारी को भूल भी जाएं तो उसमें लिखित रूप से पेपर भी प्रदाय किया जा रहा है। जिसमें औषधी के साथ आवश्यक निर्देश भी दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्वाचन के दौरान स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों को चिकित्सा दलों के साथ निरंतर संपर्क में रहने के साथ इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं।

हृदय रोग से बचाव के लिए दें किट- डॉ रीतेश यादव

मेडिकल कॉलेज शिवपुरी के मेडीसिन विभागाध्यक्ष डॉ रीतेश यादव ने बताया कि यदि मतदान दल के किसी भी सदस्य को पूर्व से हदय रोग हो और उसके सीने में तेज दर्द का अनुभव होने लगे या बाएं हाथ में दर्द या जबड़े में दर्द आने लगे तो हृदय रोग से बचाव के लिए दी गई विशेष किट का उपयोग करें। यह तत्काल रिलीव प्रदान करेगी।

जीवन रक्षक दवाओं से सुरक्षित होंगे मतदान कर्मी-सीएमएचओ

शिवपुरी जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पवन जैन ने बताया कि लोक सभा निर्वाचन 2024 में मतदान कर्मियों को स्वास्थ्य समस्या न हो इस हेतु उन्हें प्रशिक्षण के साथ औषधी किट प्रदान की जा रही है। 1800 किट स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई हैं। जिसमें अचानक होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं की औषधि उपलब्ध है। इसके अलावा एक -एक चिकित्सक प्रत्येक सेक्टर आफिसर के साथ भी तैनात किए गए हैं जो लोक सभा परिक्षेत्र में घूमकर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे।
G-W2F7VGPV5M