SHIVPURI NEWS - चारधाम यात्रा पर जा रही बस में लगी आग,बस जलकर खाक-30 यात्री थे सवार

Bhopal Samachar

शिवपुरी। चारधाम यात्रा पर जा रही बस में शुक्रवार दोपहर आग भभक गई। आग इतनी भीषण थी कि कुछ ही देर में पूरी बस जल गई। हादसा शिवपुरी जिले के कोलारस थाना क्षेत्र के फोरलेन हाईवे बैरसिया क्रॉसिंग के पास हुई। बस में महाराष्ट्र के यात्री सवार थे, जो चारधाम यात्रा पर निकले थे। बस में धुआं देखकर बस सवार 30 यात्री जान बचाकर नीचे भागे। प्रारंभिक पड़ताल में आग शॉर्ट सर्किट से लगाना बताया जा रहा है। सूचना के कोलारस नगर परिषद की फायर बिग्रेड ने आग पर काबू पाया।

मिली जानकारी अनुसार महाराष्ट्र के बुलढाणा से उत्तराखंड केदारनाथ यात्रा के लिए 60 यात्री दो बस में सवार होकर 15 मई को निकले थे। मां गायत्री ट्रेवल्स की बस (MH04GP0144) में कोलारस कस्बे के पास हादसा हुआ।


यात्री रवींद्र ने बताया कि चार धाम की यात्रा पर जा रहे थे। 15 मई को 60 लोगों के साथ दो बसों ने महाराष्ट्र के बुलढाणा ने रवाना हुए थे। बस में नीचे से धुआं उठता देखा तो सभी लोग बस से नीचे उतर गए। बस में 30 यात्री सवार थे, सभी सुरक्षित हैं। बस सामान और नकदी जल गई है।

यात्री प्रकाश जी राठौर ने बताया कि बुलढाणा से केदारनाथ यात्रा पर जा रहे थे। दोनों बसों में 30-30 लोग सवार थे। आग कैसे लगी यह तो नहीं पता, लेकिन बस में शुरू से ही एसी दिक्कत दे रहा था। एसी नहीं चलने पर एक-दो जगह पर काम भी करवाया था। वायरिंग शॉर्ट हुई और धुआं उठने लगा। आग देखकर तत्काल बस को रोका गया। लोग तो सुरक्षित रूप से उतर गए, लेकिन कपड़ा और दूसरा सामान जल गया। नकदी तक जल गई है।

राठौर ने बताया कि बस में 18 महिलाएं और 6 बच्चे भी सवार थे। हमारी दोनों बसें आगे-पीछे चल रही थीं। गायत्री ट्रेवल्स की बस को हमने पर हेड 19 हजार रुपए भुगतान किया था। 15 दिन की यात्रा थी, लेकिन यह बस पहले दिन से ही दिक्कत देने लगी थी। लोकल लोगों ने फायर टीम को कॉल किया। टीम कुछ देर में आ गई और आग पर काबू पाया।

बस में पीछे बैठी महिला यात्री ने बताया कि कुछ ही देर में पूरी बस में धुआं भर गया। बस के रुकते ही हम जान बचाकर नीचे उतरे। सारा सामान जल गया। पहले दिन से ही बस परेशान करने लगी थी। पहले बड़ी मुश्किल से स्टार्ट हुई, फिर एसी की दिक्कत हुई। फिर शॉर्ट सर्किट हुआ। इसके बाद आज आग ही लग गई।

बस में सवार महिला ने बताया कि अगर 2 मिनट भी उतरने से लेट हो जाते तो बड़ी घटना घट सकती थी। बस में सवार सभी सवारियों ने उतर कर अपनी जान बचाई। बस में रखा उनका सारा जलकर ख़ाक हो चुका है। महिला ने बताया कि उज्जैन में भी बस में खराबी आई थी। उस वक्त बस के ऐसी में शॉर्ट शर्किट हुआ था और अब बस आग भड़क गई। इस बस में जब से सवार हुए तभी से कुछ न कुछ खराबी आ रही थी।

बस में सवार राजू राठौर ने बताया कि बस की एससी बारबार खराब हो रहा था। बस के ड्राइवर रविंद्र गरुड़ ने गुना के पहले बस के ऐसी में काम कराया था, लेकिन कुछ किलोमीटर चलने के बाद बाद बस में शॉर्ट सर्किट हो गया, जिससे बस में आग भड़क गई। बस में सवार सभी सवारी सुरक्षित है। लेकिन बस में रखा सामान -पैसा सब कुछ जल गया। बस के ड्राइवर रविंद्र गरुड़ का कहना है कि बस की एसी ख़राब रास्ते में हुआ था, लेकिन बस में आग शॉर्ट शर्किट की वजह से लगी है।

पूर्व मंत्री ने प्रशासन को दी सूचना
जिस वक्त बस में आग लगी उस वक्त पूर्व मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ग्वालियर से वापस गुना की ओर लौट रहे थे। पूर्व मंत्री ने शिवपुरी कलेक्टर और एसपी को कॉल कर घटना की जानकारी दी और तुरंत यात्रियों की सहायता करने को कहा।

पूर्व मंत्री सिसोदिया ने बताया कि बस से धुआं निकलता देख वे रुके और लोगों को बचाने पहुंचे पर राहत की बात यह रही कि बस में सवार सभी यात्री सकुशल हैं, लेकिन बस का और यात्रियों का समान काफ़ी जल चुका है। मैंने प्रशासनिक अधिकारियों से तुरंत फायर-ब्रिगेड भेजने एवं यात्रियों के लिए समुचित सहायता करने बात की है।
G-W2F7VGPV5M